Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर बप्पा की इस रंग की मूर्ति की करें स्थापना, हर इच्छा होगी पूरी
Advertisement
trendingNow11326034

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर बप्पा की इस रंग की मूर्ति की करें स्थापना, हर इच्छा होगी पूरी

Ganesh Murti Sthapana: इस बुधवार को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. घरों में गणपति की प्रतिमा स्थापित करने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने के लिए आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी.

फाइल फोटो

Ganesh Murti Vastu Rule: देशभर में गणेश चतुर्थी का उत्सव बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल 31 अगस्त यानी बुधवार को गणपति हमारे घरों में पधारेंगे. इसी दिन गणपति जी पूरे विधि-विधान के साथ उनकी पूजा की जाएगी. गणपति की घर में स्थापना करने से पहले कुछ बातों की ध्यान रखना बेहद जरूरी है. वास्तु शास्त्र में गणेश स्थापना और पूजा के कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी.

वास्तु में बताए गए हैं गणेश स्थापना के नियम

शास्त्रों के अनुसार, घर में गणेश स्थापना को लेकर कई नियम बताए गए हैं. इसमें उनके प्रतिमा के स्वरूप से लेकर उनकी डिजाइन, रंग, सूंड का आकार और दिशा के बारे में बताया गया है. गणेश पूजा में इन बातों का ध्यान रखने से घर में सुख समृद्धि के और धन-वैभव की कमी नहीं होती है.

धन प्राप्ति के लिए गुलाबी रंग के गणेश जी की करें पूजा

आपको बता दें कि गणेश भगवान को प्रथम पूज्य माना जाता है. किसी भी पूजा-पाठ में सबसे पहले उनकी आराधना होती है. इसके अलावा धन प्राप्ति के लिए भी गणेश जी की पूजा की जाती है. इसलिए आर्थिक वैभव की प्राप्ति के लिए गणेश जी की मूर्ति की स्थापना की जाती है. इसके लिए आप घर में गुलाबी रंग के गणेश जी रख सकते हैं.

सफेद गणेश जी होते हैं बेहद पवित्र

अगर आप घर में सुख-समृद्धि और शांति चाहते हैं, तो उनको अपने घर में सफेद रंग के गणेश जी की स्थापना करनी चाहिए. वास्तु के मुताबिक, सफेद रंग के गणपति बेहद पवित्र माने जाते हैं. ऐसे में घर में सफेद रंग की गणेंश जी की मूर्ति स्थापित करने से शांति बनी रहती है.

संकट हर्ता हैं गणपति

इसके अलावा गणेश जी की पूजा करने से पुराने अटके काम भी पूरे हो जाते हैं. अगर आपका कोई काम अटका हुआ है या कोई अन्य बाधा है, तो घर में सिंदूरी रंग के गणेश जी स्थापित करने चाहिए. घर में सिंदूरी रंग के गणेश जी की रोजाना पूजा करने से आपके सारे संकट दूर हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news