Diwali 2023 Date: इस साल कब मनाई जाएगी दिवाली, जानें तारीख और शुभ मुहूर्त? त्योहार से पहले हटा लें ये 4 चीजें वरना पड़ जाएगा पछताना
Advertisement
trendingNow11745123

Diwali 2023 Date: इस साल कब मनाई जाएगी दिवाली, जानें तारीख और शुभ मुहूर्त? त्योहार से पहले हटा लें ये 4 चीजें वरना पड़ जाएगा पछताना

Diwali 2023 Date and Time: भगवान श्रीराम के लंका विजय के बाद अयोध्या लौटने पर हर साल दिवाली का पर्व मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि इस साल यह त्योहार कब बनाया जाएगा और इस दिन हमें किन कार्यों से बचना चाहिए. 

 

Diwali 2023 Date: इस साल कब मनाई जाएगी दिवाली, जानें तारीख और शुभ मुहूर्त? त्योहार से पहले हटा लें ये 4 चीजें वरना पड़ जाएगा पछताना

Diwali 2023 Shubh Muhurat: दिवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार है. इसी दिन भगवान श्रीराम रावण का अंत करके माता सीता के साथ अयोध्या वापस लौटे थे. 14 वर्ष बाद उनके अपने आराध्य के आगमन की खुशी में अयोध्यावासियों ने हजारों दीये जलाकर अपनी खुशी जताई थी. मान्यता है कि दिवाली पर माता लक्ष्मी अपने श्रद्धालुओं पर कृपा बरसाती हैं. यही वजह है कि हर कोई व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के प्रयासों में लगा रहता है. 

इस तारीख को मनाई जाएगी दिवाली

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक इस बार दिवाली (Diwali 2023 Date) का त्योहार 12 नवंबर 2023 रविवार को मनाया जाएगा. इस त्योहार की शुरुआत 10 नवंबर को धनतेरस से होगी, जबकि 15 नवंबर भाई दूज पर्व के साथ इसका समापन होगा. दिवाली पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का पूजन इस बार 12 नवंबर को होगा. इस त्योहार को नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है. इसका शुभ मुहूर्त 12 नवंबर को शाम 5:39 बजे से 8:16 बजे तक रहेगा. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक दिवाली पर 4 चीजें अपने घर से बाहर निकाल फेंके वर्ना मां लक्ष्मी आप पर क्रुद्ध होकर घर छोड़कर जा सकती हैं. 

दिवाली पर पूजा से पहले बाहर कर दें ये 4 चीजें

मुरझाए हुए पौधे या फूल 

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक मुरझाए हुए फूल और पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं. इनके घर में रहने से समूचा वातावरण दूषित रहता है. इसलिए दिवाली पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा से पहले ऐसे मुर्झाए हुए पौधों और फूलों को हटा दें. 

कूड़ेदान को कर दें साफ 

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है. इसलिए दिवाली पर पूजा से पहले घर में मौजूद सभी कचरे को बाहर कर दें. अगर आपके घर में कूड़ेदान रखा हो तो उसे भी साफ कर लें. ऐसा न करने पर कूड़ा नकारात्मक शक्तियों को आकर्षित करने का प्रतीक बन जाता है. 

बदल डालें पुरानी झाडू 

झाड़ू को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि दिवाली पर पूजा से पहले पुरानी झाड़ू को चेंज करके नई झाड़ू लानी चाहिए. कहते हैं कि झाड़ू जब पुरानी और घिसी-पिटी हो जाती है तो वह सफाई में परेशानी करने लगती है. इसलिए उसे दिवाली पर बदल देना चाहिए. 

टूटी-फूटी वस्तुएं कर दें बाहर

काफी सारे लोगों को पुरानी और टूटी-फूटी रखने का शौक होता है. उन्हें लगता है कि ये चीजें उनके काम आ सकती हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर में इस तरह पुरानी और टूटी-फूटी चीजों को रखना अपशकुन को बढ़ाता है. ऐसी चीजों के संग्रह से घर में आर्थिक तंगी आती है, इसलिए उन्हें मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा से पहले बाहर कर देना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news