Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर कर लें शाम के समय ये कार्य, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement

Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर कर लें शाम के समय ये कार्य, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

Devshayani Ekadashi Vrat Rules: हिंदू शास्त्रों के अनुसार देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु 4 माह के लिए क्षीर सागर में सोने के लिए चले जाते हैं. कहते हैं कि इस दिन विधि विधान से उनका शयन कराया जाता है. इस बार एकादशी बहुत ही शुभ योग में पड़ रही है. इस दिन शाम के समय कुछ उपाय व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार करते हैं. 

 

devshayani ekadashi 2023

Ekadashi Upay: हिंदू शास्त्रों में एकदाशी के व्रत का विशेष महत्व है. हर माह दो पक्षों की एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. बता दें कि हर एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु चार माह के लिए क्षीर सागर में योग निद्रा में चले जाते हैं और देवउठनी एकादशी के दिन जागते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार देवशयनी एकादशी बेहद शुभ योग में पड़ रही है. एकादशी के दिन गुरुवार होने के कारण इसे बहुत शुभ माना जा रहा है. इस दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुभ संयोग में कुछ उपाय करने से विशेष लाभ होता है. आइए जानें इन अचूक उपायों के बारे में. 

देवशयनी एकादशी के दिन करें ये उपाय (Devshayani Ekadashi Ke Upay)

तुलसी की जड़ से करें ये उपाय 

देवशयनी एकादशी के दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. इस दिन तुलसी की जड़ का ये उपाय शुभ माना जाता है. इस दिन स्नान के बाद तुलसी की पूजा करें. इसके साथ ही शाम के समय घी का दीपक जलाएं. मां तुलसी की आरती करें. इस उपाय को कर ने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जीभर कृपा बरसाती हैं.    

धन वृद्धि का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन किया ये उपाय व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाता है. इस दिन शाम को मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद लाल कपड़े में तुलसी की जड़ लपेटकर उसे कलावे के साथ गले में धारण कर लें. कहते हैं कि इस उपाय को करने से आपके धन में वृद्धि होगी और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.  

एकादशी पर करें एक रुपये के सिक्के का उपाय 

देवशयनी एकादशी के दिन रात में एक रुपये का सिक्का भगवान विष्णु के मूर्ति के आगे रख दें. ये सिक्का वहां रातभर रखा रहने दें. इसके बाद अगले दिन इस सिक्के को लाल रंग के कपड़े में बांध कर धन रखने की जगह पर रख दें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.  और व्यक्ति के घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती. 

करें इन वस्तुओं का दान 

हिंदू धर्म में दान-पुण्य का खास महत्व है. देवशयनी एकादशी के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अनाज और गौ आदि का दान करना शुभ माना गया है. इस दिन नौकरी में सफलता पाने के लिए गुड़ और चने का दान करें. इसके साथ ही किसी जरूरतमंद को वस्त्र का दान करें. इसके साथ ही, आज के दिन किसी गरीब को पीला गमछा दान करना भी शुभ होता है.  

Unlucky Rashiyan: पूरे 2 माह इन राशि वालों को फूंक-फूंक कर रखना होगा कदम, महादेव बरसाएंगे कहर 
 

Shani-Mangal Yuti: ये दो उग्र ग्रहों की अशुभ युति लाएगी इन राशि वालों के जीवन में भूचाल, संकटों से घिरेगा जीवन
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news