Daily Shiv Puja Benefits: सावन के बाद भी नियमित करते रहें ये काम, बरसेगी भगवान शिव की कृपा, जानें नियम और फायदे
Advertisement
trendingNow11262686

Daily Shiv Puja Benefits: सावन के बाद भी नियमित करते रहें ये काम, बरसेगी भगवान शिव की कृपा, जानें नियम और फायदे

Shiv Chalisa Benefits: भगवान शिव कृपालु और दयालु देवों में से एक हैं. इन्हें प्रसन्न करने के लिए मात्र एक  लोटा जल ही काफी है. ऐसे में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए नियमित रूप से नियमानुसार शिव चालीसा का पाठ किया जाए, तो भोलेनाथ प्रसन्न  हो जाते हैं. 

 

फाइल फोटो

Shiv Chalisa Rules: भगवान शिव का नाम जपने से भक्तों के सभी कष्ट और परेशानियां दूर हो जाती हैं. भगवान शिव सभी देवों में सबसे दयालु और कृपालु देव हैं. मात्र एक लोटा जल से भी भगवान शिव की कृपा पाई जा सकती है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में शिव चालीसा का भी वर्णन किया गया है. मान्यता है कि अगर नियमानुसार शिव चालीसा का पाठ किया जाए, तो भक्तों को सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. 

शास्त्रों में शिव चालीसा के बारे में जिक्र किया गया है कि शिव चालीसा भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए बेहद प्रभावशाली है. माना जाता है कि अगर इसे पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से किया जाए, तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. लेकिन उसे लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इसे सावन के महीने से शुरू किया जाए, तो ये विशेष फलदायी होता है. आइए जानें शिव चालीसा के नियम और फायदों के बारे में. 

शिव चालीसा के नियम

शास्त्रों के अनुसार शिव चालीसा में भगवान शिव का स्तुतिगान किया गया है. वैसे तो शिव चालीसा किसी भी दिन किसी भी समय किया जा सकता है. लेकिन सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. इसलिए अगर सोमवार के दिन भगवान शिव का चालीसा किया जाए, तो विशेषरूप से फलदायी होता है. 

शिव चालीसा के फायदे

शास्त्रों में शिव चालीसा पाठ के कई फायदों के बारे में बताया गया है. शिव चालीसा का पाठ अगर गर्भवती महिलाएं करें तो उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होती है. इससे गर्भवती महिलाओं के बच्चों की रक्षा होती है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं  से छुटकारा पाने के लिए भी शिव चालीसा का पाठ किया जाता है. रोगों से मुक्ति मिलती है. वहीं, शिव चालीसा का करने से व्यक्ति को नशे की लत से छुटकारा मिलता है और तनाव से भी राहत मिलती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news