Chardham Yatra 2023: आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे सोनप्रयाग; कुछ ऐसा है मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11666662

Chardham Yatra 2023: आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे सोनप्रयाग; कुछ ऐसा है मौसम का हाल

Kedarnath Dham Yatra 2023: उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट आज से श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे. इस यात्रा के लिए हजारों श्रद्धालु पहले ही उत्तराखंड में पहुंचे हुए हैं. हालांकि ताजा बर्फबारी ने थोड़ी चिंता भी बढ़ा दी है. 

Chardham Yatra 2023: आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे सोनप्रयाग; कुछ ऐसा है मौसम का हाल

Kedarnath Dham Kapat 2023 Opening Date: अक्षय तृतीया के साथ ही चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से उत्तराखंड में शुरू हो चुकी है. इस यात्रा के पहले चरण में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए थे. आज 25 अप्रैल को सुबह 6.20 बजे केदारनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे. बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु गौरीकुंड और सोनप्रयाग पहुंच चुके हैं. हालांकि केदारनाथ धाम में हुई बर्फबारी ने उनकी कुछ मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 

30 अप्रैल तक बंद किए गए रजिस्ट्रेशन

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham Yatra 2023) में फिर से शुरू हुई ताजा बर्फबारी की वजह से 30 अप्रैल तक वहां के रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए हैं. हालांकि जो यात्री पहले से रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, वे आगे यात्रा पर जा सकते हैं. राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार ने देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए अपनी ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. श्रद्धालुओं को रास्ते में कहीं भी कोई दिक्कत नहीं होगी और वे आराम से चारों धामों के दर्शन कर पाएंगे. 

मौसम देखकर ही यात्रा आगे बढ़ाएं: CM

उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की कि वे मौसम का पूर्वानुमान देखकर ही अपनी यात्रा को आगे बढ़ाएं. चूंकि अभी केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham Yatra 2023) में बर्फबारी हो रही है तो फिलहाल वहां की यात्रा स्थगित कर दें तो बेहतर रहेगा. हालांकि पहले से गौरीकुंड पहुंच चुके यात्री अपनी यात्रा को आगे बढ़ा सकते हैं. उनके लिए रास्ते में टेंट, दवाई, ऑक्सीजन, भोजन और ठहरने के तमाम इंतजाम किए गए हैं. कोई भी इमरजेंसी होने पर श्रद्धालु रास्ते में जगह-जगह बने हेल्प सेंटर्स से मदद ले सकते हैं. 

बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 को खुलेंगे

बता दें कि बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham 2023) के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खोले जाएंगे. इसके साथ चारधाम यात्रा पूरी तरह सुचारू रूप से चालू हो जाएगी. बदरीनाथ धाम में बर्फबारी की वजह से मौसम सर्द बना हुआ है. प्रशासन की ओर से वहां पर भी यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news