Chanakya Niti: इन लोगों के घर में कभी खाली नहीं होती तिजोरी, मां लक्ष्‍मी देती हैं अपार धन-दौलत!
Advertisement
trendingNow11203155

Chanakya Niti: इन लोगों के घर में कभी खाली नहीं होती तिजोरी, मां लक्ष्‍मी देती हैं अपार धन-दौलत!

Chanakya Niti in Hindi: धन कमाने के लिए मेहनत, बुद्धिमानी, योग्‍यता की जरूरत होती है. लेकिन इसके साथ-साथ किस्‍मत का साथ मिलना भी जरूरी है. यदि व्‍यक्ति के कर्म अच्‍छे न हों, उस पर देवी-देवताओं की कृपा न हो तो उसे कोशिशों के बाद भी पर्याप्‍त धन नहीं मिलता है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Money: धनवान बनने की चाहत होना लाजिमी है. इसके लिए लोग कई तरह के जतन भी करते हैं लेकिन कई बार उनकी कोशिशें खाली चली जाती हैं. चाणक्‍य नीति कहती है कि अकूत धन-संपत्ति का मालिक बनने के लिए मेहनत, बुद्धिमानी के अलावा व्‍यक्ति के अच्‍छे कर्म भी जरूरी हैं. इसके साथ ही उस पर धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा होनी जरूरी है. आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में बताया है कि किन लोगों पर माता लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. 

ये काम करने से प्रसन्‍न होती हैं मां लक्ष्‍मी 

- चाणक्‍य नीति के अनुसार जिन लोगों पर भगवान विष्‍णु की कृपा रहती है उन पर मां लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न रहती हैं. ऐसे में भगवान विष्‍णु की कृपा पाने के लिए उन्‍हें रोज चंदन अर्पित करें. 

- माता लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए घर की महिलाओं, बुजुर्गों का सम्‍मान करें. घर में हमेशा साफ-सफाई रखें. साथ ही सभी सदस्‍य प्रेम से मिलजुल कर रहें. ऐसे घरों में कभी भी धन-धान्‍य के भंडार खत्‍म नहीं होते हैं. 

- ऐसे लोग जो अपनी आय का एक हिस्‍सा धर्म और जरूरतमंदों की मदद में लगाते हैं, उनकी धन-दौलत हमेशा बढ़ती रहती है. 

यह भी पढ़ें: Palmistry: हजारों लोगों में किसी एक के हाथ में होती हैं ये खास रेखा! दिलाती है अपार धन-वैभव

- ऐसे लोग जो हमेशा भगवान की भक्ति करते हैं, उन पर भरोसा करते हैं और सकारात्‍मक सोच से जीवन में आई चुनौतियों का सामना करते हैं, उन्‍हें हमेशा सफलता मिलती है. उनके पास कभी धन की कमी नहीं होती है. 

- जिस घर से मेहमान खुश होकर जाएं, जहां से कभी भिखारी खाली हाथ न लौटे, उन घरों में हमेशा बरकत रहती है. ऐसे लोग हमेशा सुखी और समृद्ध जीवन जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: Monthly Horoscope: करियर में होने वाला है बड़ा बदलाव! शुभ होगा या अशुभ? पढ़ें अपना मासिक टैरो राशिफल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news