Buddha Purnima: गौतम बुद्ध ने कहा था कि हर इंसान की '4 पत्नियां' होनी चाहिए, मगर क्यों?
Advertisement
trendingNow11681246

Buddha Purnima: गौतम बुद्ध ने कहा था कि हर इंसान की '4 पत्नियां' होनी चाहिए, मगर क्यों?

Buddha Purnima 2023: वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा मनाते हैं. बुद्ध पूर्णिमा का महत्‍व हिंदू और बौद्ध दोनों धर्म के अनुयायियों के लिए लिए ही बहुत शुभ माना गया है. वैशाख पूर्णिमा के दिन ही गौतम बुद्ध का जन्‍म हुआ था और इसी दिन इन्‍हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी.

Buddha Purnima: गौतम बुद्ध ने कहा था कि हर इंसान की '4 पत्नियां' होनी चाहिए, मगर क्यों?

Buddha Purnima Buddha Teachings: आज पूरे देश में धूमधाम से बुद्ध पूर्णिमा मनाई जा रही है. पौराणिक मान्‍यताओं के मुताबिक कुछ लोग महात्मा बुद्ध को भगवान विष्णु का नौवां अवतार मानते हैं. बुद्ध को अहिंसा, दया, करुणा और सकल विश्व को शांति का संदेश देने के लिए जाना जाता है. बुद्ध लोगों को जीवन की राह दिखाते हैं. बुद्ध ने पूरी दुनिया को शांति, करुणा और सहिष्णुता की राह पर चलने के लिए प्रेरित किया. इसलिए आज उनके अनुयाई दुनिया भर में हैं. भगवान बुद्ध की सीख आज के इस आपाधापी भरे युग में भी पहले जितनी प्रासंगिक है. 

बुद्ध ने दिया चार पत्नियों का संदेश

गौतम बुद्ध की शिक्षाएं आज भी लोगों को प्रेरणा देने के साथ सही जीवन जीने की राह दिखाती हैं. उनका कहना था कि हर पुरुष की 4 पत्नियां होनी चाहिए. इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है. बुद्ध के प्रारंभिक उपदेश वाले 32 आगम सूत्रों में से एक में इस कहानी का जिक्र है.

गौतम बुद्ध ने अपने शिष्यों से कहा, एक आदमी की चार पत्नियां थीं. समय बीतने पर वो बीमार पड़ा तो उसे अपनी मौत दिखने लगी. जीवन के अंत में, वो बहुत अकेलापन महसूस करने लगा. उसने अपनी पहली पत्नी को बुलाया और उसे अपने साथ दूसरी दुनिया में चलने के लिए कहा. व्यक्ति ने कहा, 'मेरी प्रिय पत्नी, मैंने तुम्हें सबसे ज्यादा प्रेम किया, हमेशा तुम्हारा ख्याल रखा. अब मैं मरने वाला हूं, तो क्या तुम मेरे साथ वहां चलोगी जहां मैं मृत्यु के बाद जाऊं?'

पहली पत्नी का जवाब

उसने जवाब दिया, 'मेरे प्यारे पति, मुझे पता है कि आप हमेशा मुझसे प्यार करते थे और अब आपका अंत करीब है. ऐसे में अब आपसे अलग होने का समय आ गया है. अलविदा मेरे प्रिय.'

दूसरी पत्नी का जवाब

इसके बाद उसने अपनी दूसरी पत्नी को बुलाया और मौत के बाद के सफर पर साथ चलने की विनती की. तो दूसरी पत्नी ने जवाब दिया, 'प्रिय पति, आपकी पहली पत्नी ने आपकी मृत्यु के बाद आपका साथ देने से इनकार कर दिया तो फिर मैं भला आपके साथ कैसे जा सकती हूं? आपने तो मुझे केवल अपने स्वार्थ के लिए प्यार किया है.'

तीसरी पत्नी का जवाब

मृत्युशय्या पर लेटे हुए शख्स ने अपनी तीसरी पत्नी को बुलाया और उसे भी वही सवाल पूछा. तीसरी पत्नी ने आंखों में आंसू भरकर उत्तर दिया, 'मेरे प्रिय, मुझे आप पर दया आ रही है और अपने लिए दुख हो रहा है. इसलिए मैं अंतिम संस्कार तक आपके साथ रहूंगी. आगे नहीं जा सकूंगी.'

चौथी पत्नी का जवाब 

उसकी चौथी पत्नी, जिसकी उसने ज्यादा परवाह नहीं की थी. चौथी पत्नी के साथ उसने हमेशा दासी जैसा बरताव किया था और हमेशा उसे फटकार लगाई थी. पुरुष ने सोचा कि अगर वो उससे अंतिम सफर पर साथ चलने को कहेगा तो वो पक्का मना कर देगी. हालांकि, वो डरा था और अकेलापन महसूस कर रहा था कि उसने अपनी चौथी पत्नी से भी दूसरी दुनिया में साथ चलने की गुजारिश की. 

चौथी पत्नी का जवाब

पति के अनुरोध करने पर चौथी पत्नी ने कहा, 'मेरे प्यारे पति, मैं तुम्हारे साथ जाऊंगी. कुछ भी हो, मैं हमेशा आपके साथ रहने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं. मैं आपसे कभी अलग नहीं हो सकती. यह कहानी है 'एक आदमी और उसकी चार पत्नियों की.'

इन चार पत्नियों का क्या है मतलब?

गौतम बुद्ध ने अपनी कहानी समाप्त करते हुए कहा, 'प्रत्येक पुरुष और महिला की चार पत्नियां या पति होते हैं और हर एक का खास मतलब होता है. पहली पत्नी या साथी हमारा शरीर होता है, जिसे हम दिन रात प्यार करते हैं. सुबह के समय हम अपना चेहरा धोते हैं, कपड़े और जूते पहनते हैं. हम अपने शरीर को भोजन देते हैं. हम पहली पत्नी की तरह अपने शरीर का ख्याल रखते हैं लेकिन दुर्भाग्य से जीवन के अंत में, शरीर यानी पहली 'पत्नी' हमें अगली दुनिया में नहीं ले जा सकती है.

शव का अंतिम संस्कार किया जाता है  बुद्ध ने कहा 'जब अंतिम सांस हमारे शरीर को छोड़ती है, तो चेहरे का रंग बदल जाता है और हम अपने उज्ज्वल जीवन को खोने लगते हैं. हमारे प्रियजन इकट्ठा होकर विलाप कर सकते हैं, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होता है. ऐसे समय में शरीर को अंतिम संस्कार के लिए एक खुले मैदान में रख दिया जाता है और सिर्फ सफेद राख बच जाती है. यह हमारे शरीर का गंतव्य है.

भौतिक चीजों का तात्पर्य  दूसरी 'पत्नी' हमारे भाग्य, भौतिक चीजों, धन, संपत्ति, प्रसिद्धि, पद और नौकरी को दर्शाती है. हम इन सभी भौतिक चीजों से काफी जुड़ाव महसूस करते हैं जिसे पाने के लिए हमने कड़ी मेहनत की है. हम इन चीजों को खोने से डरते हैं लेकिन इनकी कोई सीमा नहीं है. हमारे भाग्य ने जो भी इकठ्ठा किया है, उसे हमें छोड़ना ही होगा. हम इस दुनिया में खाली हाथ आए हैं और मृत्यु के समय भी हमारे हाथ खाली होते हैं. जैसे दूसरी पत्नी ने अपने पति से कहा था, 'तुमने अपने अहंकार और स्वार्थ के लिए सिर्फ मुझे अपने साथ रखा और अब अलविदा कहने का समय आ गया है.'

बुद्ध कहते हैं कि तीसरी पत्नी का अर्थ यहां हमारे नाते रिश्तेदारों से है. यह हमारे माता पिता, बहन और भाई, सभी रिश्तेदारों, दोस्तों और समाज की तरह है. वो आंखों में आंसू लिए हमारे साथ श्मशान घाट तक ही आ सकते हैं. वो हमारे लिए दुखी और उदास रहते हैं. इसलिए हम अपने शरीर, भाग्य और समाज पर निर्भर नहीं रह सकते. हम अकेले आते हैं और अकेले ही इस दुनिया से जाते हैं. मृत्यु के बाद कोई हमारा साथ नहीं दे सकता.

चौथी पत्नी का क्या है मतलब  बुद्ध ने कहा, चौथी 'पत्नी' हमारा मन या चेतना है. जब हम गहराई से यह पहचान जाते हैं कि हमारा मन क्रोध, लालच और असंतोष से भरा हुआ है तो हम अपने जीवन को अच्छे नजरिए से देख पाते हैं. क्रोध, लोभ और असंतोष कर्म के नियम हैं. हम अपने कर्म से कभी पीछा नहीं छुड़ा सकते हैं. जैसा कि चौथी पत्नी ने अपने मरते हुए पति से कहा था, 'तुम जहां भी जाओगे, मैं तुम्हारे पीछे चलूंगी.

दुनिया के इन देशों में मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा

बुद्ध पूर्णिमा भारत के अलावा चीन, जापान, नेपाल, इंडोनेशिया, थाइलैंड, कंबोडिया, मलेशिया और श्रीलंका में भी मनाई जाती है. इस शुभ अवसर पर उनसे जुड़े तीर्थ स्थलों पर मेला लगता है. बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग आज अपना घर फूलों से सजाते हैं और दीपक जलाते हैं. कुछ लोग आज उपवास रखकर प्रार्थना करते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news