आज शाम तक कभी भी कर लें ये काम, बिगड़े काम भी बना देंगे बजरंगबली, दूर होंगे सारे दुख
Advertisement

आज शाम तक कभी भी कर लें ये काम, बिगड़े काम भी बना देंगे बजरंगबली, दूर होंगे सारे दुख

Second Bada Mangal 2023: ज्‍येष्‍ठ महीने के मंगलवार बहुत महत्‍वपूर्ण होते हैं, इसलिए इन्‍हें बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं. आज 16 मई को दूसरा बड़ा मंगल है. आज बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने और उपाय करने से सारे कष्‍ट दूर होते हैं. 

फाइल फोटो

Budhwa Mangal 2023 kab hai: ज्‍येष्‍ठ महीने के सारे मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहा जाता है. ज्‍येष्‍ठ महीना शुरू हो चुका है और आज दूसरा बड़ा मंगल है. बजरंगबली की कृपा पाने के लिए बड़ा मंगल का दिन बहुत खास होता है. बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी के वृद्ध स्‍वरूप की पूजा की जाती है इ‍सलिए इसे बुढ़वा मंगल कहते हैं. बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी के इस रूप की पूजा करने से बजरंगबली अपने भक्त के सभी दुख दूर करते हैं. साथ ही मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं. आइए जानते हैं कि बड़ा मंगलवार के दिन क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं. 

बड़ा मंगल के दिन करें ये काम 

बड़ा मंगल के दिन लाल रंग के कपड़े धारण करें और हनुमान जी की पूजा करें. इसके लिए हनुमान मंदिर जाकर भी बजरंगबली की पूजा-अर्चना कर सकते हैं. वहीं घर पर भी हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं. इसके लिए ईशान कोण में चौकी पर हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर विराजमान करके हनुमान जी को नारंगी सिंदूर चढ़ाएं. फिर हनुमान जी को लाल फूल, फल अर्पित करें. हनुमान जी को पान बेहद प्रिय है इसलिए उन्‍हें पान का बीड़ा जरूर चढ़ाएं. साथ ही केवड़ा इत्र, बूंदी अर्पित करें. धूप-दीप करें. फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें. बजरंगबाण का पाठ करना भी शुभ फल देता है. आखिर में हनुमान जी की आरती करें. पूजा तब ही पूर्ण होती है जब इसके बाद दान-पुण्‍य किया जाए. लिहाजा आज किसी जरूरतमंद व्‍यक्ति को गुड़, जल, अन्न, धन का दान करें.

बड़ा मंगल के दिन न करें ये काम

- बड़ा मंगलवार को गलती से भी नॉनवेज-शराब का सेवन ना करें. ऐसा करना आपको हनुमान जी के क्रोध का भाजन बना सकता है. 

- आज बड़ा मंगलवार के दिन किसी उधार नहीं दें. आज के दिन उधार दिया गया पैसा कभी वापस नहीं आता है. यह धन हानि कराता है और आर्थिक संकट देता है. 

- बड़ा मंगलवार के दिन उत्तर और पश्चिम दिशा के ओर यात्रा ना करें. यदि जाना बहुत जरूरी हो तो घर से गुड़ खाकर निकलें.

- बड़ा मंगलवार या किसी भी मंगलवार के दिन काले या नीले रंग के कपड़े ना पहनें. इस दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ रहता है. 

अगले बड़ा मंगल की तारीख 

ज्‍येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल 23 मई 2023 को रहेगा. 
ज्‍येष्‍ठ माह का चौथा बड़ा मंगल 30 मई 2023 को है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news