Astro Tips: पूजा के समय ये छोटी-छोटी गलतियां बनाती हैं पाप का भागीदार, भूलकर भी जमीन पर न रखें ये चीजें
Advertisement

Astro Tips: पूजा के समय ये छोटी-छोटी गलतियां बनाती हैं पाप का भागीदार, भूलकर भी जमीन पर न रखें ये चीजें

Puja Rules: धार्मिक ग्रंथों में पूजा-पाठ के कई नियमों के बारे में बताया गया है. इन नियमों का पालन करते हुए अगर देवी-देवताओं की पूजा की जाए, तो वे बेहद प्रसन्न हो जाते हैं. लेकिन जरा-सी गलतियां उन्हें नाराज करने में देर नहीं लगाती. 

 

फाइल फोटो

Puja Ke Niyam: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि पूजा पाठ का पूर्ण फल तभी प्राप्त होता है, जब सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा-पाठ की जाए. साथ ही, पूजा पाठ के कुछ नियमों का पालन करना भी उतना ही जरूरी है. देवी-देवताओं का आशीर्वाद पाने के लिए घर में ही लोग मंदिर बना लेते हैं. लेकिन घर के मंदिर में भी कुछ नियमों का पालन जरूरी होता है. 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि मंदिर में इस्तेमाल होने वाली बहुत ही चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें जमीन पर रखने से देवता नाराज हो जाते हैं और व्यक्ति को पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं होता. शास्त्रों में पूजा सामग्री से लेकर कुछ बातों के बारे में बताया गया है. इनमें से कुछ चीजों को जमीन पर रखने से पूजा निष्फल हो जाती है और पूरा फल प्राप्त नहीं होता. कई बार व्यक्ति की पूजा के दौरान छोटी-छोटी गलतियां उसे पाप का भागीदार बनाती हैं. 

गलती से भी जमीन पर न रखें पूजा का ये सामान

भगवान की मूर्ति 

घर के मंदिर में लोग अपने ईष्ट देव को रखते हैं. उन्हें नियमित रूप से स्नान करवाते हैं और पोशाक पहनाते हैं. लेकिन कई बार पोशाक पहनाते समय या अनजाने में लोग भगवान को फर्श पर रख देते हैं. कई बार मूर्ति स्थापित करते समय भी वे उन्हें जमीन पर रख देते हैं. ऐसे में भगवान की मूर्ति को या तो साफ कपड़े पर स्थापित करें या फिर किसी चौकी पर रखें. कहते हैं कि जमीन पर भगवान की मूर्ति रखने से उनका अपमान होता है. और घर की सुख-समृद्धि छिन जाती है. 

दीपक 

पूजा की शुरुआत दीपक प्रज्वलित करके की जाती है. पूजा के बाद भगवान की आरती और स्तुती की जाती है. लेतिन कई बार लोग जगह न होने के कारण दीपक को फर्श पर रख देते हैं. जिसे ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दीपक जलाने के बाद या तो उसे मंदिर में रखें या फिर थाली या स्टैंड पर रखें. 

शंख

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. घर के मंदिर में शंख मां लक्ष्मी की पास रखा जाता है. कहते हैं कि मंदिर में शंख की स्थापना करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. लेकिन मंदिर में शंख रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. शंख को कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है तो इससे जीवन में आर्थिक संकट आ जाता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news