विवाह पंचमी के ये उपाय बनाएंगे जल्‍द शादी के योग, हर मुश्किल से मिलेगी निजात
Advertisement
trendingNow12011603

विवाह पंचमी के ये उपाय बनाएंगे जल्‍द शादी के योग, हर मुश्किल से मिलेगी निजात

Vivah Panchami 2023 Upay in Hindi: विवाह पंचमी का दिन बहुत खास होता है. इस तिथि पर भगवान राम और माता सीता का विवाह हुआ था. वैवाहिक सुख पाने के लिए इस दिन प्रभावी उपाय कर लें. 

विवाह पंचमी के ये उपाय बनाएंगे जल्‍द शादी के योग, हर मुश्किल से मिलेगी निजात

Vivah Panchami 2023 kab hai: मार्गशीर्ष महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है. इस दिन भगवान राम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ मनाई जाती है. इसी दिन प्रभु राम और जनक दुलारी सीता का विवाह हुआ है. राम-जानकी विवाह का दिन हिंदू धर्म में बहुत खास माना गया है. वैसे तो विवाह पंचमी के दिन को शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यों के लिए शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन इस दिन कुछ उपाय करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है. ज्‍योतिष में विवाह पंचमी के लिए प्रभावी उपाय बताए गए हैं. 

विवाह पंचमी के उपाय 

सुखी दांपत्य जीवन के उपाय: जिन दंपत्तियों के जीवन में प्रेम में कमी आ गई है या किसी कारण से तनाव है, वे विवाह पंचमी के दिन एक उपाय कर लें. इसके लिए पति-पत्‍नी साथ में बैठकर रामचरितमानस में वर्णित राम-सीता विवाह प्रसंग का पाठ करें. यह उपाय उनके दांपत्‍य जीवन में प्रेम बढ़ाने में मदद करेगा. 

शीघ्र विवाह के लिए उपाय: यदि किसी कारण से विवाह में देरी हो रही है या विवाह में बाधा आ रही है तो युवक-युवती विवाह पंचमी के दिन इस मंत्र का जाप करें, इससे जल्‍द ही शादी होने के योग बनेंगे. मंत्र- 
पाणिग्रहन जब कीन्ह महेसा. हियँ हरषे तब सकल सुरेसा॥
बेद मन्त्र मुनिबर उच्चरहीं. जय जय जय संकर सुर करहीं॥

विवाह में आ रही रुकावट दूर करने के उपाय: यदि युवक-युवती की शादी की उम्र हो गई है फिर भी किसी ना किसी कारणवश विवाह नहीं हो पा रहा है तो विवाह पंचमी के दिन विधि-विधान से भगवान राम और माता सीता का विवाह कराएं. ऐसा करने से कुंडली में विवाह से जुड़ा जो भी दोष हो, वह समाप्त होता है.

मनचाहा जीवनसाथी पाने का उपाय: यदि मनचाहा जीवनसाथी पाने में या उससे विवाह करने में समस्‍या आ रही है तो विवाह पचंमी के दिन सुहाग की सामग्री सीता माता के चरणों में अर्पित करें और मनचाहा जीवनसाथी पाने की प्रार्थना करें. पूजा के बाद इस सामग्री को ऐसे ही रखा रहने दें और फिर अगले दिन इसे किसी सुहागिन महिला को भेंट कर दें. इससे प्रेम विवाह में आ रही बाधा या समस्‍या खत्‍म हो जाएगी और जल्‍द विवाह होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news