घर में तस्वीरें लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है उल्टा असर
Advertisement
trendingNow12021765

घर में तस्वीरें लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है उल्टा असर

Picture Vastu Tips: घर में ऐसे चित्रों का प्रयोग किया जाना चाहिए जिन्हें देखकर मन में खुशी हो और घर में सकारात्मकता बढ़े. आइए जानते हैं घर में किस प्रकार की तस्वीरों और फोटो का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

घर में तस्वीरें लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है उल्टा असर

Vastu Shastra Tips: हर कोई अपने घर की सजावट में तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करता है. कुछ लोग घरों की सजावट में कुछ वस्तुओं को रखते हैं तो कुछ लोग अपने घर की दीवारों पर तस्वीरों का इस्तेमाल कर सजावट करते हैं. पेंटिंग्स का इस्तेमाल करने में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको उसके प्रतिकूल परिणाम भी मिल सकते हैं. अच्छी तस्वीरें लगाने से घर में सकारात्मकता का वास होता है.

 

तस्वीरों का होता है असर

 

घर में लगी तस्वीरों का सीधा प्रभाव मन पर पड़ता है, व्यक्ति जैसा वातावरण अपने आसपास देखता है उसी के अनुसार विचार भी करता है. इस कारण से घर में कोई भी चित्र लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है. घर में ऐसे चित्रों का प्रयोग किया जाना चाहिए जिन्हें देखकर मन में खुशी हो और घर में सकारात्मकता बढ़े. 

 

कैसी तस्वीरें लगानी चाहिए

 

घर में ऐसे चित्रों को लगाना चाहिए जिनसे प्रेम, सहिष्णुता, आस्था की भावना का मन में संचार हो. प्रेरक चित्र बहुत ही शुभ होते हैं. ऐसे धार्मिक तस्वीरों में युद्ध के दृश्यों से अलग हट कर भगवान श्री कृष्ण का अर्जुन को गीता का उपदेश देने वाली तस्वीर, कृष्ण जी का गोपिकाओं के साथ रास, ध्यान की अवस्था में भोलेनाथ, सौम्य रूप में विष्णु जी, या फिर किसी देवस्थान का चित्र भी लगाया जा सकता है. हरियाली से जुड़े प्राकृतिक दृश्य, झरनों और पानी के दृश्य भी शुभ माने जाते हैं. 

 

इस तरह लगाएं पूर्वजों की तस्वीर

 

घर में यदि पूर्वजों के चित्र लगाने हों तो उन्हें ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जहां पर परिवार के सभी सदस्यों की निगाह पड़े. पूर्वजों की तस्वीरों पर अगर आप फूलों की माला डालते हैं तो फिर ताजे फूलों की माला ही पहनानी चाहिए. माला के फूल सूख जाएं तो उन्हें हर हाल में हटा देना चाहिए. इसे अच्छा है कि आप पूर्वजों की तस्वीरों पर मोती आदि की आर्टिफिशियल माला पहनाएं.   

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news