Shivling Puja: हैरान कर देगा शिवलिंग पर रात में दीपक जलाने का चमत्कार, अपार धन प्राप्ति के बन जाते हैं योग
Advertisement
trendingNow12068638

Shivling Puja: हैरान कर देगा शिवलिंग पर रात में दीपक जलाने का चमत्कार, अपार धन प्राप्ति के बन जाते हैं योग

Shivling Puja Niyam: हिंदू शास्त्रों में शिवलिंग पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि विधिपूर्वक शिवलिंग की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन से समस्त दुखों का नाश होता है. साथ ही, व्यक्ति सुख-संपदा को प्राप्त करता है. लेकिन रात्रि में शिवलिंग के पास दीपक जलाने से कई चमत्कारी लाभ मिलते हैं. 

 

shivling puja niyam

Shiv Puran: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 18 पुराणों में शिव पुराण को महापुराण कहा गया है. सभी 18 पुराणों में ये सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाला पुराण बताया जाता है. बता दें कि शिव पुराण में शिव जी के महात्मय के बारे में बताया गया है. इतना ही नहीं, शिव पुराण में शिव भक्ति का प्रचार-प्रसार भी किया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिव पुराण शैव मत से संबंधित पुराण बताया गया है, इसमें 6 खंड और 24 हजार श्लोक हैं. 

बता दें कि शिव पुराण में भगवान शिव के विभिन्न रुप, अवतार और ज्योतिर्लिग आदि का विवरण मिलता है. इतना ही नही, इसमें भगवान शिव और सृष्टि निर्माण से जुड़ी कई बातों के बारे में भी बतलाया गया है. वहीं, शिव पुराण में कई चमत्कारी उपायों के बारे में भी बताया गया है. जीवन को सुख बनाने और अक्षय पुण्यफल की प्राप्ति के लिए शिवपुराण में रात्रि उपाय के बारे में बताया गया है. नियमित रूप से रात्रि में शिवलिंग के पास दीपक जलाने से जल्द ही चमत्कार दिखता है. शिव पुराण में भी इस उपाय का जिक्र किया गया है. जानें इसके बारे में.

शिवलिंग के पास जलाएं दीपक 

शिव पुराण में वर्णित इस उपाय से आप रातोंरात मालामाल बन सकते हैं. पौराणिक परंपराओं के अनुसार नियमित रात के समय यानी 11 से 12 बजे के बीच शिवलिंग के पास दीपक जलाना बहुत लाभकारी बताया गया है. इससे जुड़ी एक पौराणिक कथा भी काफी प्रचलित है. शिव पुराण के अनुसार प्राचीन समय में एक गुणानिधि नाम का एक गरीब व्यक्ति था. वो अपनी भूख मिटाने के लिए भोजन की तलाश में था. भोजन की तलाश करते-करते वे एक शिव  मंदिर पहुंच गया. इसके बाद उसने इसी मंदिर में रात्रि में विश्राम करने की सोची. लेकिन मंदिर में बहुत अंधेरा था. इसे दूर करने के लिए उसने अपनी कमीज जल दी.  

गुणानिधि के ऐसा करते ही रात के समय शिव के समक्ष प्रकाश हो गया और अगले जन्म में उसे देवताओं के कोषाध्यक्ष कुबेर देव के रूप में जन्म मिला. इसी कथा के मुताबिक अगर रात के समय शिवलिंग के पास दीपक जलाएं,  तो व्यक्ति को धन, यश-वैभव की प्राप्ति होती है. और व्यक्ति के धनवान बनने के योग बनते हैं. 

Ram Mandir Prana Pratishtha: नेपाल से आईं उन शिलाओं का क्या हुआ जिनसे बननी थी भगवान राम की मूर्ति
 

सरयू नदी का यह रहस्य जानकर दंग रह जाएंगे, इस समय स्नान से मिलता है स्वर्ग में स्थान, पीएम मोदी लगा सकते हैं डुबकी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news