Sawan 2024: 72 साल बाद सावन में बन रहे दुर्लभ योग, ये 5 उपाय कर लिए तो खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी, जमकर बरसेगा धन
Advertisement
trendingNow12344963

Sawan 2024: 72 साल बाद सावन में बन रहे दुर्लभ योग, ये 5 उपाय कर लिए तो खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी, जमकर बरसेगा धन

Sawan ke Niyam: भगवान शिव को बेहद प्रिय सावन का महीना इस बार बेहद खास होने जा रहा है. इस बार 72 साल बाद सावन में नक्षत्रों के कई दुर्लभ संयोग बनने जा रहे हैं. 

 

Sawan 2024: 72 साल बाद सावन में बन रहे दुर्लभ योग, ये 5 उपाय कर लिए तो खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी, जमकर बरसेगा धन

How to please Lord Shiva: इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. इसी के साथ करीब एक महीने तक चलने वाली कांवड़ यात्रा जोर- शोर से शुरू हो जाएगी. यह महीना देवों के देव भगवान शिव को बहुत प्रिय माना जाता है. यही वजह है कि हर व्यक्ति सावन के महीने का बेसब्री से इंतजार करता है. इस बार सावन का महीना बेहद खास होने जा रहा है. इसकी वजह ये है कि 72 साल बाद सावन में नक्षत्रों का दुर्लभ योग बन रहा है. इसलिए यह सावन लोगों के लिए तमाम खुशियां लेकर आने वाला है. 

सोमवार से शुरू हो रहा सावन

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस बार सावन का महीना भगवान शिव के प्रिय दिन सोमवार से शुरू हो रहा है. इस सावन में गजकेसरी योग, कुबेर योग, राज योग, शुक्रादित्य योग, नवपंचम योग, शश योग और बुधादित्य योग बन रहे हैं. इसके साथ ही सर्वार्थ सिद्धि, प्रीत योग और आयुष्मान जैसे दुर्लभ संयोग भी इस बार सावन को और शुभदायक बना रहे हैं. नक्षत्रों का यह शुभ संयोग 72 साल बाद बन रहा है, जिसके चलते इस बार लोगों पर महादेव की जमकर कृपा बरसने वाली है. 

किस्मत चमका देंगे सावन के उपाय

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक ये दुर्लभ संयोग उत्तम परिणाम देने वाले और शुभदायक हैं. इस सावन में अगर 5 खास उपाय कर लिए जाएं तो भाग्य को चमकने से कोई रोक नहीं सकेगा. भगवान शिव और सावन से जुड़े वे 5 उपाय इस प्रकार हैं- 

सावन के महीने में लहसुन, प्याज से बने हुए तामसिक भोजन के सेवन से बचना चाहिए. इनकी तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से शरीर काम- वासना, क्रोध, बौखलाहट और तनाव बढ़ता है. ये सब चीजें इंसान को बर्बादी की ओर लेकर जाती हैं. 

भगवान भोलेनाथ आदियोगी हैं और हिमालय, जंगल, गुफाओं में निवास करते हैं. उन्हें हरियाली बहुत प्रिय है. लिहाजा सावन में गलती से भी पेड़ काटने की भूल नहीं करनी चाहिए. इसके बजाय संभव तो सावन में उपयुक्त जगह पर नए पेड़ लगाने चाहिए. इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

जरूरतमंदों की करें मदद

सावन के महीने में 5 जरूरतमंदों की मदद कर देनी चाहिए. साथ ही यथासंभव दान-पुण्य का प्रयास भी करना चाहिए. कहते हैं कि सावन में किया गया दान चार गुणा बढ़कर आपके जीवन में लौटकर आता है. भगवान भोलेनाथ ऐसे दानी भक्तों का घर खुशियों से भर देते हैं.

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक सावन का महीना भगवान शिव की भक्ति का माना जाता है. इस महीने सच्चे मन से भगवान शंकर की स्तुति करें और किसी भी तरह के बुरे विचार अपने मन में न आने दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी अपने आप खिंची चली आती हैं. 

मांस- मदिरा को कर दें बंद

सावन के महीने में मांस- मदिरा समेत तमाम तामसिक चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. हर सोमवार को मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. शिव की पूजा के दौरान उन्हें गलती से भी केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news