Success Astro Tips: बार-बार असफलता मिलने पर न हो निराश, सफलता हासिल करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय
Advertisement
trendingNow12182845

Success Astro Tips: बार-बार असफलता मिलने पर न हो निराश, सफलता हासिल करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Safalta Prapti ke Upay: हर व्यक्ति चाहता है कि वह जो भी कार्य प्रारंभ करें जिसमें निश्चित सफलता मिले किंतु कई बार देखने में आता है कि कार्य में असफलता मिलती है. आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाने पर सफलता मिलने लगती है.   

Success Astro Tips: बार-बार असफलता मिलने पर न हो निराश, सफलता हासिल करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Success Astro Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि वह जो भी कार्य प्रारंभ करें जिसमें निश्चित सफलता मिले किंतु कई बार देखने में आता है कि कार्य में असफलता मिलती है. पहली बार असफलता मिलना कोई बड़ी बात नहीं है, किंतु यदि बार-बार असफलता ही हाथ लग रही है तो व्यक्ति में निराशा का भाव आने लगता है. हालांकि स्वामी विवेकानंद ने इन्हीं परिस्थितियों के लिए कहा है, “असफलता यह सिद्ध करती है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से नहीं किया गया”. आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाने पर सफलता मिलने लगती है.   

 

सफलता पाने के उपाय

- जो व्यक्ति बार-बार प्रयत्नों के बावजूद सफलता प्राप्त न कर पा रहा हो अथवा सफलता-प्राप्ति के प्रति पूर्णतया निराश हो चुका हो, उसे प्रत्येक सोमवार को पीपल वृक्ष के नीचे सायंकाल के समय दीपक जलाकर उस वृक्ष की पांच बार परिक्रमा करनी चाहिए. इस प्रयोग को लगातार करने वाले व्यक्ति को उसके कार्यों में धीरे-धीरे सफलता प्राप्त होने लगती है. 

- सोमवार को बाल कटवाने से शिव भक्ति की हानि होती है और शिव जी ही विभिन्न कार्यों में सफलता का मार्ग प्रशस्त करने वाले होते हैं, इसलिए सोमवार को बाल नहीं कटवाने चाहिए.  

 

यह भी पढ़ें: Shivastakam Stotra: सोमवार को करें शिवाष्टक स्तोत्र का पाठ, जीवन की कठीन मुश्किलों को दूर करेंगे भोलेनाथ

 

- शिव भक्तों को यह याद रखना चाहिए कि सोमवार के दिन बिल्व पत्र को नहीं तोड़ना चाहिए और कभी भी दोपहर के बाद बिल्वपत्र न तोड़ें. 

- कार्यों में बार-बार बाधा आ रही है तो महादेव के पुत्र विघ्न हर्ता गणपति की आराधना करनी चाहिए. बुधवार के दिन गणपति  को हरे वस्त्र और हरे रंग के ही फल व भोग लगाए. 

- हनुमान जी को संकट मोचक कहा जाता है और इसलिए हनुमान  चालीसा में लिखा भी है, “संकट कटे मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा” यानी जो व्यक्ति हनुमान जी का स्मरण करता है, उसके सारे दुख मिट जाते हैं. किसी कार्य में निश्चित सफलता पाने के लिए  हनुमान जी की आराधना में बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news