Advertisement
photoDetails1hindi

Somwar Vrat Niyam: सोमवार के व्रत के दौरान भूलकर न खाएं ये 5 चीजें, करना पड़ेगा भोलेनाथ की नाराजगी का सामना

Monday Remedies: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है. इस दिन विधि पूर्वक भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने और व्रत आदि रखने से मां पार्वती और भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. सोमवार के दिन व्रत का भी विशेष महत्व बताया गया है. लेकिन इसका फल तभी मिलता है, जब नियमों का पालन किया जाता है. 

 

सोमवार के दिन व्रत के नियम

1/6
सोमवार के दिन व्रत के नियम

सोमवार के दिन व्रत रखने से जातकों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. अगर आप भी भगवान शिव और मां पार्वती को प्रसन्न करने के लिए व्रत रख रहे हैं, तो इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. इस दिन कुछ नियमों का पालन करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. जानते हैं सोमवार के दिन व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन भगवान शिव को नाराज कर सकता है. 

न खाएं हरी सब्जियां

2/6
न खाएं हरी सब्जियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  सोमवार के दिन अगर आप व्रत रख रहे हैं, तो कुछ चीजों का खासतौर पर ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बता दें कि इस दिन हरी सब्जियां जैसे पालक, फूल गोभी, बेंगन और परवल आदि खाने से परहेज करना चाहिए. अगर व्रत के दौरान आप इन चीजों का सेवन करते हैं, तो आपका व्रत टूट सकता है और पूजा का पूरा लाभ नहीं मिलेगा. 

 

न खाएं नॉनवेज

3/6
न खाएं नॉनवेज

सोमवार का दिन भगवान शिव और मा पार्वती को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन पूजा-पाठ के साथ कुछ चीजों का ध्यान रखना भी भगवान शिव को प्रसन्न कर सकता है. सोमवार के दिन भगवान शिव के भक्त नॉनवेज न खाएं. वहीं, अगर आप व्रत रख रहे हैं, तो फिर खुद को इन चीजों से बिल्कुल ही दूर रखें. तामसिक भोजन से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं. और घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होता है. 

मसाले वाले भोजन से करें परहेज

4/6
मसाले वाले भोजन से करें परहेज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्रत के दौरान नियमों का सख्ती से पालन करने पर ही मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और शुभ फलों की प्राप्ति होती है. सोमवार के व्रत में मसाले वाला भोजन न खाएं. ऐसे में इसके सेवन से बचे. वहीं, व्रत के लिए खाना बनाते समय सेंधा नमक का प्रयोग करें. 

लहसुन-प्याज भी न खाएं

5/6
लहसुन-प्याज भी न खाएं

बता दें कि सोमवार के दिन व्रती को लहसुन, प्याज और अदरक का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. इन चीजों के सेवन की व्रत में पूरी तरह से मनाही होती है. ऐसा माना जाता है कि प्याज और लहसुन जैसी सब्जियां व्यक्ति में जुनून, उत्तेजना और अज्ञानता को बढ़ावा देती हैं. इससे व्यक्ति को अध्यात्म के मार्ग पर चलने में बाधाएं उत्पन्न होती हैं. 

न खाएं बेसन

6/6
न खाएं बेसन

सोमवार के दिन व्रती को नियमों का पालन करने पर ही व्रत का पूर्ण फल प्राप्त होता है. ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि सोमवार के व्रत में व्यक्ति को बेसन का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ऐसे में इस दिन बेसन से बनने वाले पकौड़े, चीला आदि भी न खाएं. सोमवार के दिन कुट्टू के आटे से बने पकौड़े या चीलों का सेवन कर सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़