Advertisement
trendingPhotos2163925
photoDetails1hindi

Rangbhari Ekadashi 2024: रंगभरी एकादशी पर गलती से भी कर लिए ये 5 काम, तो हो सकता है तगड़ा आर्थिक संकट

Rangbhari Ekadashi Vrat Niyam: हर माह में दो बार एकादशी की तिथि आती है. एक शुक्ल पक्ष में और दूसरी कृष्ण पक्ष में होती है. फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी कहा जाता है. रंगभरी एकादशी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस साल रंगभरी एकादशी 20 मार्च को मनाई जाएगी, वहीं एकादशी व्रत का पारण अगले दिन द्वादशी तिथि पर किया जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है. इस दिन कुछ चीजों से परहेज करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं रंगभरी एकादशी पर क्या नहीं करना चाहिए.

 

1. काले वस्त्र

1/5
1. काले वस्त्र

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रंगभरी एकादशी के दिन काले कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार किसी भी विशेष पूजा व्रत के दौरान काले कपड़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. एकादशी पर भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए पीले कपड़े धारण करें और ये शुभ भी माना जाता है.

2. तुलसी

2/5
2. तुलसी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी का पौधा अत्यंत प्रिय होता है. हालांकि रंगभरी एकादशी पर ध्यान रखें कि आप तुलसी के पौधे, पत्तियों को छुएं नहीं. इसके अलावा तुलसी की पत्तियां तोड़ने से धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं जिससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

3. तामसिक भोजन

3/5
3. तामसिक भोजन

एकादशी के दिन कुछ चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. रंगभरी एकादशी के दिन मास-मदिरा, तामसिक भोजन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से एकादशी के व्रत का फल नहीं मिलेगा. इसके अलावा व्रत का पारण भी सात्विक भोजन के साथ ही करें.

 

4. अपमान

4/5
4. अपमान

रंगभरी एकादशी का व्रत अगर आप रख रहे हैं तो आपका मन भी साफ होना बहुत जरूरी है. इस दिन किसी का भी अपमान न करें, किसे से लड़ाई-झगड़ा न करें. किसी का दिल दुखाने से भी आपको एकादशी के व्रत का फल नहीं मिलेगा.

5. न करें चावल का सेवन

5/5
5. न करें चावल का सेवन

रंगभरी एकादशी के दिन चावल का सेवन करने से बचना चाहिए. इस दिन चावल खाना अशुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार एकादशी के दिन चावल खाने से इंसान को अगला जन्म रेंगने वाले जीव की योनि में मिलता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़