Advertisement
trendingPhotos2101922
photoDetails1hindi

Basant Panchami 2024: मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर लेते समय बरतें ये सावधानियां, आ सकता है संकट

Basant Panchami 2024 Date: हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ महीना चल रहा है. इस महीने में कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं. आज मौनी अमावस्या है और इस दिन दान-स्नान करने का बहुत महत्व है. इसके बाद कुछ दिनों में बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है और ज्ञान-सद्बुद्धि का आशीर्वाद मांगा जाता है. बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर लेते समय कुछ सावधानियां बरतना बेहद जरूरी हैं. आइए जानते हैं बसंत पंचमी कबै है, क्या है शुभ मुहूर्त और कौन-कौन से नियमों का पालन करना चाहिए.

कब है बसंत पंचमी?

1/5
कब है बसंत पंचमी?

माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी कहा जाता है. इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है. इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी को मनाया जाएगा. वहीं, पूजा का शुभ मुहूर्त  14 फरवरी को ही सुबह 7 बजकर 1 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक है. अब जानते हैं क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

न खरीदें ऐसी मूर्ति

2/5
न खरीदें ऐसी मूर्ति

बसंत पंचमी पर आप अगर मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि मां सरस्वती खड़ी मुद्रा में न हो. इससे आपको अशुभ फल मिल सकते हैं और जीवन में समस्याएं पैदा हो सकती हैं. 

न रखें ऐसी मूर्ति

3/5
न रखें ऐसी मूर्ति

बसंत पंचमी पर ध्यान रखें कि आप मां सरस्वती की कोई भी मूर्ति टूटी हुई या खंडित न खरीदें. अगर आपके घर में कोई मूर्ति खंडित है तो उसे तुरंत हटा दें. ये अशुभ माना जाता है.

 

किस दिशा में लगाएं तस्वीर?

4/5
किस दिशा में लगाएं तस्वीर?

मां सरस्वती की तस्वीर लगाते समय दिशा का जरूर ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार मां सरस्वती की तस्वीर हमेशा उत्तर दिशा में लगानी चाहिए. अगर ये दिशा उपलब्ध न हो तो उत्तर पूर्व दिशा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मिलती है सफलता

5/5
मिलती है सफलता

घर, स्टडी रूम में मां सरस्वती की सही मूर्ति तस्वीर लगाने से सफलता प्राप्त होने के साथ-साथ काम में बाधाएं दूर होती हैं. इसके अलावा कार्यक्षेत्र में पदोउन्नति के रास्ते खुलते हैं और व्यक्ति तरक्की के मार्ग पर चलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़