Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन कब? इस दिन मां लक्ष्मी को लगाएं इस चीज का भोग; नहीं रहेगी पैसों की तंगी
Advertisement
trendingNow12150808

Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन कब? इस दिन मां लक्ष्मी को लगाएं इस चीज का भोग; नहीं रहेगी पैसों की तंगी

Is Holika Dahan and Holi Same: फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. इससे एक दिन पहले शुभ मुहूर्त में होलिका दहन होता है. कई बार लोग होलिका दहन और होली को एक ही मान लेते हैं. लेकिन हम बता दें कि होलिका दहन होली से एक दिन पहले किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के दिन कुछ उपाय व्यक्ति की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. 

 

holika dahan upay

Holika Dahan 2024 Shubh Muhurat: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू धर्म में होली का त्योहार का विशेष महत्व बताया जाता है. बता दें कि होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. हर साल फाग्लुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि इस बार होली का त्योहार 25 मार्च के दिन मनाया जाएगा.  वहीं, 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. होलिका दहन को होलिका दीपक या छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है. 

शास्त्रों में होली के त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में जाना जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार होलिका दहन 24 मार्च के दिन किया जाएगा. मानयता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है. 

Holika Dahan 2024 Shubh Muhurat:

वैदिक पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 24 मार्च सुबह 09 बजकर 55 मिनट पर शुरू होगी और 25 मार्च दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन होगा. बता दें कि होलिका दहन प्रदोष काल में किया जाता है. इसलिए ये पर्व 24 मार्च 2024, रविवार के दिन हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. 

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 2024

होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा. इस बार होलिका दहन के लिए कुल 1 घंटे 14 मिनट का समय मिलेगा. बता दें कि इस बार रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 27 मिनट तक ही समय है. 

होलिका दहन के दिन कर लें ये उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के दिन किए कुछ उपाय व्यक्ति की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. होलिका दहन की राख घर लेकर आएं और उसे लाल रंग के कपड़े में बांध लें. इसके बाद इस पोटली को तिजोरी या फिर धन रखने वाले स्थान पर रख दें. इससे व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं दूर जाएंगी और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 

-  होलिका दहन के दिन मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. फाग्लुन पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की उपासना की जाती है. ऐसे में मां लक्ष्मी की उपासना करने से जीवनभर पैसों की कमी नहीं होती. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

- होलिका दहन के समय हाथ में सात पान के पत्ते ले लें और होलिका की परिक्रमा करें. मन ही मन अपनी मनोकामनाएं दोहराते रहें.  इसके बाद परिक्रमा करने के बाद हाथ में लिए उन पत्तों को होलिका पर अर्पित करें. इस उपाय का पालन करने से व्यक्ति के सभी दुख और कष्टों से मुक्ति मिलती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news