Gajanana Chaturthi 2024: आज बप्पा को भोग में अर्पित कर दें ये खास चीजें, बड़ी से बड़ी कामना भी जल्द होगी पूरी
Advertisement
trendingNow12350347

Gajanana Chaturthi 2024: आज बप्पा को भोग में अर्पित कर दें ये खास चीजें, बड़ी से बड़ी कामना भी जल्द होगी पूरी

Sankashti Chaturthi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी  का व्रत आज 24 जुलाई, बुधवार के दिन रखा जा रहा है. आज भगवान गणेश को प्रसन्न करने और उनकी पाने के लिए बेहद खास है.

 

gajanan sankashti chaturthi 2024

Ganesh Ji Bhog: हिंदू पंचांग में दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि गणेश जी को समर्पित है. इस दिन गणेश जी की पूजा- उपासना और कुछ ज्योतिष उपाय गणेश जी को प्रसन्न करते हैं और भक्तो पर जमकर कृपा बरसाते हैं.सावन माह के कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी को गजानन संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार गजानन संकष्टी चतुर्थी 24 जुलाई बुधवार के दिन मनाई जाएगी. 

इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से व्यक्ति को किसी विशेष कार्य मे सफलता मिलती है. संकष्टी चतुर्थी के दिन बप्पा को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. जानते हैं गजानन संकष्टी चतुर्थी पर बप्पा को किन चीजों का भोग लगाया जा सकता है. 

Budh ki Mahadasha: 17 साल तक ऐश कराती है बुध की महादशा, ठाठ-बाट से कटता है जीवन
 

गजानन संकष्टी चतुर्थी पर लगाएं भोग 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके विवाह में किसी तरह की कोई बाधा आ रही है, तो गजानन संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश जी को मालपुओं का भोग लगाने से जल्द लाभ होगा. इससे विवाह में आ रही बाधाएं दूर होंगी और व्यक्ति के विवाह के योग जल्द बनेंगे.  

- गजानन संकष्टी चतुर्थी के दिन सुबह स्नान करने के बाद बप्पा की विधिपूर्वक पूजा करें. इस समय मोदक और मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं. साथ ही, भोग मंत्र का उच्चारण करना न भूलें. इससे गणपति बप्पा प्रसन्न होते हैं. शास्त्रों के अनुसार गणेश को लड्डू बेहद प्रिय हैं. इससे वैवाहिक जीवन में खुशियों का आगमन होता है. 

Money Astro Tips: तेजी से खाली हो रही है तिजोरी? गुपचुप तरीके से कर से लॉकर में रख दें ये 3 चीजें
 

- वहीं, अगर आप अपनी कोई कामना पूरी करवाना चाहते हैं, तो आज गजानन संकष्टी चतुर्थी का दिन बेहद खास बताया गया है. इस खास अवसर पर पूजा के दौरान गणेश जी को खीर, फल और मिठाई आदि का भोग लगाएं. मान्यता है कि इन चीजों का भोग लगाने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 

भोग के समय करें इस मंत्र का जाप

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।

इस मंत्र का अर्थ है कि गणपति बप्पा हमारा भोग स्वीकार करें और हम पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखने की कृपा करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news