Feng Shui Tips: घर में मिट्टी का विंड चाइम ऐसे लगाने से फायदे की जगह होगा नुकसान, नोट कर लें सही दिशा
Advertisement

Feng Shui Tips: घर में मिट्टी का विंड चाइम ऐसे लगाने से फायदे की जगह होगा नुकसान, नोट कर लें सही दिशा

Benefits of Feng Shui Wind Chimes: फेंगशुई हो या फिर वास्तुशास्त्र दोनों में ही विंड चाइम का बहुत बड़ा महत्व है. मान्यता है कि घर में विंड चाइम लगाने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है. ऐसे में इन्हें लगाने के कुछ खास नियम भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है.

 

feng shui tips for wind chimes

Wind Chimes Rules: बाजार में कई प्रकार की वस्तुएं बिकने लगीं हैं, जिन्हें लगाने से घर की शोभा तो बढ़ती ही है साथ ही यह वास्तुशास्त्र के अनुसार भी शुभ होती है. यहां पर आज जिस वास्तुशास्त्र या फिर फेंगशुई में शुभ माने जाने वाली वस्तु की बात हो रही है वह है विंड चाइम. विंड चाइम आजकल हर घर में देखने को मिलता है. वास्तुशास्त्र में विंड चाइम को लगाने के कुछ खास नियम हैं. यदि इन नियमों का पालन किया जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार रहता है. आइए फेंगशुई और वास्तुशास्त्र के अनुसार विस्तार से जानते हैं कि विंड चाइम को लगाने के सही नियमों के बारे में.

धातु की विंड चाइम लगाने की सही दिशा

घर में विंड चाइम लगाने की सही दिशा के बारे में जानना जरूरी है. वरना इसके फायदे के जगह नुकसान और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. लोहे या किसी धातु की बनी विंड चाइम को हमेशा घर की उत्तर पश्चिम या फिर पश्चिम दिशा में ही लगाना चाहिए.

मिट्टी की विंड चाइम लगाने की सही दिशा

यदि मिट्टी की विंड चाइम है तो इसे वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण पश्चिम या फिर ईशान कोण में लगाना चाहिए. ध्यान रखें कि विंड चाइम को कभी भी गलत दिशा में ना लगाएं.

बेडरूम में लगाएं ऐसा विंड चाइम

घर के बेडरूम में 9 रॉड वाली विंड चाइम को लगाना शुभ माना जाता है. इससे कम रॉड वाली विंड चाइम लगाने की गलती ना करें वरना वैवाहिक जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

डैमेज विंड चाइम का क्या करें

कभी भी गलती से टूटी या फिर डैमेज विंड चाइम को घर में लगा ना रहने दें. इसे तुरंत हटा दें. दरअसल वास्तुशास्त्र के अनुसार इस तरह की विंड चाइम बैड लक को बढ़ाती हैं.

घर में इन जगहों पर ना लगाएं विंड चाइम

गलती से भी घर के मंदिर या फिर किचन में विंड चाइम को ना लगाएं. इससे निगेटिव एनर्जी बढ़ती है.

Home Temple Tips: मंदिर में आखिर क्यों लगाना चाहिए पर्दा, क्या है इसके नियम और किस रंग का पर्दा होता है शुभ, जानें
 

Deepak Flame Tips: दीपक की लौ में बने ये आकृति तो समझ जाएं पूरी होने वाली है हर मनोकामना, जल्द मिलेगी खुशखबरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news