Chandra Grahan 2024: होली पर लगने जा रहा है साल का पहला ग्रहण, गर्भवती महिलाएं खासतौर पर ऐसे रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow12157340

Chandra Grahan 2024: होली पर लगने जा रहा है साल का पहला ग्रहण, गर्भवती महिलाएं खासतौर पर ऐसे रखें ख्याल

Grahan Effect On Pregnant Ladies: साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च होली के दिन लगने जा रहा है. ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपायों के बारे में बताया गया है. बता दें कि इस दौरान गर्भवती महिलाओं को किन बातों को लेकर बेहद सर्तक रहना चाहिए. 

 

chandra grahan 2024

Chandra Grahan Effect 2024: हिंदू मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के दिन नकारात्मक शक्तियां पैदा हो जाती है. इसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन और दिनचर्या पर देखा जा सकता है. इसलिए ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण के दौरान कई उपाय और सावधानियों का जिक्र किया गया है. ग्रहण के दौरान हर व्यक्ति को विशेष सावधानी का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इस समय विशेष रूप से कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण के दौरान नकारात्मक शक्तियां हावी हो जाती है. ऐसे में लोगों को इस दौरान पूजा-पाठ और घर से बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर बात गर्भवती महिलाओं और उनके शिशु की जाए, तो उनको विशेष रूप से खास ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान ग्रहण का असर उनकी सेहत और होने वाले बच्चे पर साफ देखा जा सकता है. जानें चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं किन बातों का खास ध्यान रखें.

चंद्र ग्रहण की अवधि 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च फाल्गुन पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है. बता दें कि इस दिन होली का पर्व भी मनाया जा रहा है. ग्रहण का प्रभाव देश और दुनिया सभी पर देखा जा सकता है. बता दें कि इस बार चंद्र ग्रहण 25 मार्च सुबह 10:24 से लेकर दोपहर 3:01 तक रहने वाला है. ऐसे में आपको चंद्र ग्रहण के दौरान कुल  4 घंटे और 36 मिनट तक आपको सतर्क रहना होगा. 

Kuber Dev Puja: रोजाना कुबेर देव की पूजा करने से घर में कभी नहीं होती पैसों की तंगी, खजाने से भरी रहती है तिजोरी
 

गर्भवती महिलाएं इस दौरान रखें खास ध्यान

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है. इस दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं पैनी और धारदार चीजों का इस्तेमाल भूलकर न करें. इस समय कैंची, सुई और चाकू का इस्तेमाल करते हैं, तो इसका बुरा प्रभाव होने वाले बच्चे पर पड़ता है. 

ग्रहण की रोशनी में न आएं 

कहते हैं कि चंद्र ग्रहण की रोशनी में गर्भवती महिलाओं को बाहर नहीं आना चाहिए. ग्रहण की रोशनी का प्रभाव होने वाली शिशु और प्रेग्नेंट महिलाओं की सेहत पर पड़ता है. इस समय नकारात्मक शक्तियां घर और वातावरण में प्रवेश कर जाती हैं. इसका प्रभाव शिशु पर पड़ता है. 

सोने से करें परहेज 

ज्योतिषीयों का कहना है कि चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न सोएं. कहते हैं कि अगर गर्भवती महिलाएं अगर इस समय सो जाती है, तो इसका सीधा प्रभाव होने वाले शिशु के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. कहते हैं कि इस समय महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा भगवान के नाम का जप करना चाहिए. इससे शरीर पर नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news