Broom Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में ऐसे रखें झाड़ू, कभी नहीं झेलनी पड़ेगी आर्थिक तंगी
Advertisement
trendingNow12019964

Broom Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में ऐसे रखें झाड़ू, कभी नहीं झेलनी पड़ेगी आर्थिक तंगी

Vastu shastra: हिंदू धर्म में झाड़ू को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. इसलिए अगर आप झाड़ू को घर में रखने के वास्तु नियमों का पालन करते हैं तो इससे घर धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है. चलिए जानते हैं झाड़ू संबंधी कुछ वास्तु नियम.

Broom Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में ऐसे रखें झाड़ू, कभी नहीं झेलनी पड़ेगी आर्थिक तंगी

Broom Vastu Tips In Hindi: हिंदू धर्म वास्तु शास्त्र के बिना अधूरा है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बेहद महत्व दिया गया है. अगर आप अपने घर की हर एक चीज को वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यवस्थित करते हैं तो इससे घर में पोजिटिव एनर्जी का वास होता है. ऐसे ही वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई नियमों का वर्णन किया गया है. हिंदू धर्म में झाड़ू को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. इसलिए अगर आप झाड़ू को घर में रखने के वास्तु नियमों का पालन करते हैं तो इससे घर धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है. चलिए जानते हैं झाड़ू संबंधी कुछ वास्तु नियम.

झाड़ू रखने के नियम
वास्तु शास्त्र के मुताबिक झाड़ू को हमेशा दक्षिण और पश्चिम के बीच की दिशा में रखना शुभ माना जाता है. ध्यान रहे झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. इसके साथ ही झाड़ू  को हमेशा लिटाकर ही रखें. वहीं झाड़ू को कभी भी रसोई घर में भी नहीं रखना चाहिए. वास्तु के इन नियमों के पालन से मां लक्ष्मी आपसे सदैव प्रसन्न रहती हैं जिससे धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहती है. 

इन बातों रखें ख्याल
वास्तु के अनुसार घरल में कभी टूटी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए इससे घर में दरिद्रता का वास होता है. इसके साथ न ही झाड़ू को कभी पैर लगाएं और न ही इसको कभी गंदा रखें. ध्यान रहे शाम के समय कभी भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो जाती है. इसलिए घर में झाड़ू हमेशा सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के कुछ समय पहले ही लगा लें. 

कब खरीदें झाड़ू
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप नई झाड़ू खरीदना चाहते हैं तो अमावस्या, मंगलवार, शनिवार और रविवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है. वहीं सोमवार और शुक्ल पक्ष में झाड़ू खरीदने से हानि होती है. ऐसा करने से परिवारजनों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news