Masik Shivratri 2023: आज की रात कर लें ये एक आसान काम, सारे शत्रु होंगे परास्‍त, हर काम में मिलेगी सफलता
Advertisement

Masik Shivratri 2023: आज की रात कर लें ये एक आसान काम, सारे शत्रु होंगे परास्‍त, हर काम में मिलेगी सफलता

Ashadha Masik Shivratri 2023 June: भगवान भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए हर महीने एक विशेष मौका - मासिक शिवरात्रि का होता है. आज आषाढ़ माह की मासिक शिवरात्रि की रात एक खास उपाय कर लें. 

फाइल फोटो

Masik Shivratri June 2023 Date in Hindi: हर महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. आषाढ़ महीने की मासिक शिवरात्रि का व्रत आज 16 जून 2023, शुक्रवार को रखा जाएगा. मासिक शिवरात्रि के दिन महादेव और गौरी मां की पूजा-उपासना करना उनकी अपार कृपा दिलाता है. मासिक शिवरात्रि व्रत शत्रुओं का नाश करने वाला, अखंड सौभाग्य और सुयोग्य वर देने वाला है. इसलिए लोग मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा-अभिषेक और उपाय करते हैं. 

आषाढ़ मासिक शिवरात्रि 2023 मुहूर्त 

हिंदी पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 16 जून 2023, शुक्रवार की सुबह 08 बजकर 39 से प्रांरभ होगी और 17 जून 2023, शनिवार की सुबह 09 बजकर 11 पर समाप्‍त होगी. चूंकि मासिक शिवरात्रि की पूजा प्रदोष काल में करना शुभ मानी जाती है. लिहाजा आषाढ़ मासिक शिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त आज शाम से रात तक रहेगा इसलिए मासिक शिवरात्रि तिथि आज 16 जून की मानी जाएगी. साथ ही आज मासिक शिवरात्रि पर धृति नाम का शुभ योग भी बन रहा है. 

मासिक शिवरात्रि पर भोलेनाथ की पूजा का समय - 16-17 जून की मध्‍यरात्रि 12:02 बजे से 12:42 तक रहेगा. 
प्रदोष काल - 16 जून की शाम 05:36 से शाम 07:21 तक रहेगा. 
धृति योग - 16 जून 2023 की तड़के सुबह 02:03 बजे से 16-17 जून 2023 की मध्‍यरात्रि  01:23 बजे तक रहेगा. धृति योग को भूमि पूजन, शिलान्यास और नया निर्माण शुरू करने के लिए शुभ माना गया है. 

मासिक शिवरात्रि का उपाय 

मासिक शिवरात्रि का दिन अपने शत्रुओं से निजात पाने और हर काम में सफलता पाने का आशीर्वाद पाने के लिए अहम होती है. इसके लिए आज मासिक शिवरात्रि की रात शिवलिंग का जलाभिषेक करें. इसके बाद घी का दीपक जलाकर शिव जी के मंत्र 'ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से जल्द ही आपके शत्रु परास्‍त होंगे. साथ ही आपको हर काम में सफलता मिलने लगेगी. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news