Marriage Problems: गर्लफ्रेंड से शादी के बाद भी पति क्यों बना लेता है दूसरी औरत से रिश्ता? जानें वजह
Advertisement

Marriage Problems: गर्लफ्रेंड से शादी के बाद भी पति क्यों बना लेता है दूसरी औरत से रिश्ता? जानें वजह

Extra Marital Affairs: आज के समय में लोग शादी करने के बाद भी किसी दूसरे से रिश्ता बना लेते हैं. ऐसा अधिकतर लड़के करते हैं. देखा गया है कि अपनी पसंद की लड़की से शादी के बाद भी लड़के बाहर एक्सट्रा मेरिटल अफेयर करते हैं. आज हम यहां इसकी वजह जानेंगे...

 

Marriage Problems: गर्लफ्रेंड से शादी के बाद भी पति क्यों बना लेता है दूसरी औरत से रिश्ता? जानें वजह

Reason Why Men Do Extra Marital Affairs: समय चाहे पुराना हो या नया, लोग अपने ही पसंद के लाइफपार्टनर के साथ जिंदगी गुजारना चाहते हैं. इस वजह से बहुत से लड़के अपनी गर्लफ्रेंड या फिर अपने पसंद की लड़की से ही शादी करते हैं. उन्हें लगता है, कि जिस इंसान को हम पहले से जानते हैं, उसके साथ घर बसाने में दिक्कतें थोड़ी कम होंगी. ऐसे में कई लोग खुद की पसंद से शादी के लिए परिवार से बगावत कर लेते हैं. हंसी खुशी उनकी शादी भी हो जाती है, लेकिन बार घर वाले खुश होते हैं, तो कहीं घर वाले कपल से रिश्ता तोड़ देते हैं. देखा जाए तो एक लड़का अपने पसंद की लड़की के साथ रहने के लिए इतनी लड़ाई लड़ता है. लेकिन फिर उन्हें खुद के फैसले पर ही अफसोस होता है. ऐसा तब होता है, जब वही लड़का शादी के बाद किसी दूसरी लड़की के साथ एक्सट्रा मेरिटल अफेयर कर लेता है. 

हालांकि, ऐसा अधिकतर देखा गया है कि शादी के बाद भी लड़के बाहर एक्सट्रा मेरिटल अफेयर रखते हैं. वैसे तो इसके लिए पति या पत्नी दोनों में से कोई भी जिम्मेदार हो सकता है. लेकिन ज्यादातर मामलों में धोखे पुरुषों से ही मिलते हैं. एक सर्वे के मुताबिक इस बात की पुष्टि हुई है, कि पुरुष औरतों की अपेक्षा अधिक धोखेबाज होते हैं. अपनी पसंद की शादी के बाद भी नाखुश होने पर वह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कर लेते हैं. आज हम इसकी कुछ खास वजहों के बारे में बताएंगे...

1. दबाव में आकर शादी कर लेना
आपको लगता होगा कि केवल अरेंज मैरिज ही परिवार के दबाव से होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. कई बार लोग वल मैरिज में भी पार्टनर के दबाव में आकर शादी का फैसला कर लेते हैं. जिसका परिणाम आगे चलकर बहुत बुरा होता है. ऐसे में आदमी जब मानसिक रूप से शादी की जिम्मेदारियों से परेशान हो जाता है, या फिर उसके लिए तैयार नहीं होता, तो लड़का उबकर शादी से दूर भागने की कोशिश करता है और एक्सट्रा मैरिटल अफेयर्स हो ही जाते हैं. 

2. लड़ाई-झगड़े का बढ़ना
हर शादी के बाद पति-पत्नि में लड़ाई होना स्वभाविक है. वहीं परिवार में भी लड़ाई होती है. ऐसे में पुरुष पत्नि और परिवार के लड़ाई के बीच पिसता है. यह कंडीशन भी एक्सट्रा मेरिटल अफेयर का एक कारण बनती है.

3. बोरियत महसूस करते हैं 
शादी के कुछ समय बाद रिश्ते में बोरियत आ जाती है, क्योंकि कुछ नए जैसा नहीं रह जाता और एक तरह की रुटीन हो जाती है. पति-पत्नी को एक-दूसरे को जानने के लिए कोई कोशिश करने की आवश्यकता नहीं होती है. ऐसे में कई पुरुष रोमांच महसूस करने के लिए एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर करते हैं.

Trending news