Relationship With Parents: माता-पिता से गलती से भी न करें ऐसी बातें, उनके दिल को पहुंचेगी ठेस
Advertisement
trendingNow11719858

Relationship With Parents: माता-पिता से गलती से भी न करें ऐसी बातें, उनके दिल को पहुंचेगी ठेस

Relationship Tips: हम में से ज्यादातर लोग इस बात को मानते हैं कि अगर पैरेंट्स ने हमारी परवरिश नहीं की होती, तो शायद आज हम इस मुकाम पर नहीं पहुंच पाते, लेकिन जाने-अनजाने में हम कुछ कड़वी बातें बोलेकर उनका दिल दुखाते हैं. 

Relationship With Parents: माता-पिता से गलती से भी न करें ऐसी बातें, उनके दिल को पहुंचेगी ठेस

Never Say these Things To your Parents: एक इंसान के लिए माता-पिता सबसे बड़ी दौलत हैं, यही वजह है उनकी सबसे ज्यादा इज्जत करने की नसीहत दी जाती है. ये वो अटूट रिश्ता है जो जन्म से लेकर मरते दम तक बरकरार रहता है. अगर ये दोनों दुनिया से चले जाएं तो जिंदगी अधूरी सी लगने लगती है. पैरेंट्स को जीवनभर अपने बच्चों की फिक्र होती है, लेकिन हम जब इनसे नाराज होते हैं, तो गुस्से में कुछ ऐसी बातें बोल जाते हैं जिससे उनके दिल को ठेस पहुंचती है. आइए जानते हैं हमें किस तरह की बातें परैंट्स को नहीं करनी चाहिए.

माता पिता से न कहें ये बातें

'आपने हमारे लिए किया ही क्या है?'
मां-बाप अपनी हैसियत के मुताबिक या कभी-कभी इससे ज्यादा भी हम पर खर्च करते हैं, वो हर मुमकिन कोशिश करते हैं कि हम अपने पैरों पर खड़े हो जाएं, लेकिन जब बच्चे बड़े होकर अपने पैरेंट्स को ही ताना देने लगते हैं कि आपने हमारे लिए किया ही क्या ह, तो जाहिर सी बात है कि घर के बुजुर्गों को ठेस पहुंचेगी. मां-बाप पर क्या बीतती है, ये तब पता लगता है जब हम खुद पैरेंट्स बनते हैं.

'काश मैं किसी अमीर के घर पैदा हुआ होता'
दौलत के लिहाज से हर मां-बाप की हैसियत अलग-अलग होती है, आप किस परिवार में जन्म लेते हैं, ये आपकी मर्जी के हिसाब से नहीं होता, लेकिन बड़े होकर ये कहना कि हम अगर किसी अमीर घराने में पैदा हुए होते तो कितना अच्छा होता. ऐसा बयान मां-बाप का दिल दुखाने वाला होता है.

'आप नहीं समझेंगे'
जाहिर सी बात है कि जेनरेशन गैप की वजह से आप आज के वक्त में वो मुश्किलों का सामना कर रहे होंगे जो शायद माता-पिता की जिंदगी में नहीं हुआ होगा, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप माता-पिता को बार-बार कहें कि आप नहीं समझेंगे, ये सही तरीका नहीं है.

दूसरे पैरेंट्स से कंपेयर करना
अगर आप अपने माता-पिता से किसी पड़ोसी या रिश्तेदार को कंपेयर करेंगे तो इससे आपके पैरेंट्स के दिल को दुख पहुंचेगा. मसलन आपको कभी नहीं कहना चाहिए कि 'उसके पैरेंट्स कितने अच्छे हैं, अपने बेटे को साइकिल दिलाते हैं' या 'उसके पैरेंट्स तो गर्मी छुट्टी में टूर पर ले जाते हैं, लेकिन मेरे ही किस्मत खराब है.'

 

Trending news