Break-Up Reasons: कसमें-वादों को किनारे कर आखिर प्यार में क्यों धोखा देते हैं लोग? जानिए ये बड़ी वजहें
Advertisement
trendingNow11729862

Break-Up Reasons: कसमें-वादों को किनारे कर आखिर प्यार में क्यों धोखा देते हैं लोग? जानिए ये बड़ी वजहें

Break-Up Reason In Long Relationship: अक्सर आपने देखा होगा कि लोग लंबे रिलेशन में रहने के बावजूद एक दूसरे से अलग हो जाते हैं. बेइंतहा प्यार करने के बाद भी लोग सामने वाले को धोखा दे देते हैं. ऐसा आखिर क्यों होता है, आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे इसके बड़े कारण... 

 

Break-Up Reasons: कसमें-वादों को किनारे कर आखिर प्यार में क्यों धोखा देते हैं लोग? जानिए ये बड़ी वजहें

Break-Up After Love And Relationship: रिश्ता कोई भी हो, लेकिन जब लंबे समय के बाद कोई धोखा देता है, या छोड़ कर चला जाता है, तो दिल टूट जाता है, कुछ भी समझ नहीं आता कि आखिर क्या ऐसा करें कि वो इंसान जिंदगी में वापस आ जाए. खासकर जब आप किसी से बेहद प्यार करते हों, और अचानक से वो आपको छोड़ दे, तो ये स्थिति आपके लिए काफी दर्दनाक होती है. हालांकि हर कोई धोखा मिलने के बाद यही सोचता है कि आखिर उसके पार्टनर ने ऐसा क्यों किया. कई बार इसकी वजह से आप खुद में कमियां ढूंढने लगते हैं. लेकिन बता दें, धोखा देने के लिए कई संभावित कारण हो सकते हैं. कुछ रिसर्च में ये सामने आया कि पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा धोखे देते हैं. लेकिन इसे सिर्फ पुरुषों का धोखा देना नहीं कहा जा सकता है. आइये जानें इसके कारण और समझें...

कोई इंसान क्यों धोखा देता है-

1. रिश्ते में खुशी का कारण 
कई बार रिश्तों में लोग इसलिए भी अलग हो जाते हैं, क्योंकि वो अपने रिलेशन से खुश नहीं होते हैं. इसके लिए प्रसेंट रिश्ते से बाहर निकलने के लिए वो बेवफाई का इस्तेमाल कर सकता है. कई बार बिजी होने के चलते यानी जॉब और रूटीन में बदलाव के साथ कपल्स का जीवन काफी बदल जाता है. जो कि ब्रेकअप का कारण बन जाता है.

2. यौन जरूरतें पूरी न होना 
अधिकतर रिश्ते इसलिए भी टूट जाते हैं, क्योंकि पार्टनर एक दूसर की यौन जरूरतें पूरा नहीं कर पाते हैं. कई लोगों की यौन इच्छा के अलग-अलग लेवल होते हैं. ऐसे में अपने पार्टनर से वो न मिलने पर लोग कहीं और यौन संतुष्टि तलाशने लगते हैं. इसे लोग अपने साथ विश्वासघात समझते हैं, और लोगों को धोखेबाज. 

3. कमिटमेंट से दिक्कत
जब किसी एक साथी या शादी के लिए कमिटमेंट होने की बात आती है तो बहुत से लोग डर सकते हैं. दूसरों के लिए कमिटमेंट होना हमेशा आसान नहीं होता है और कुछ लोग इसे अपनी स्वतंत्रता खोने के रूप में देख सकते हैं.

4. गलती भी हो सकती है
कई बार लंबे रिश्ते में लोग सच में कोई न कोई बड़ी गलती कर बैठते हैं. ऐसे में यह संभव है कि कोई व्यक्ति कभी बहुत अधिक नशे में होकर सामने वाले को कुछ ऐसा बोल दे, जिससे बाद में पछतावा हो. हालांकि इस तरह की बेवफाई जान बूझकर नहीं होती है. 

Trending news