Toxic Relationship: आपके रिश्ते में प्यार बचा है या नहीं? इन 6 संकेतों से पहचाने
Advertisement
trendingNow11589719

Toxic Relationship: आपके रिश्ते में प्यार बचा है या नहीं? इन 6 संकेतों से पहचाने

Signs of Toxic Relationship: टॉक्सिक रिश्ते से बचने के लिए आपको कुछ संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें इग्नोर करने की गलती बिल्कुल भी ना करें.

Toxic Relationship: आपके रिश्ते में प्यार बचा है या नहीं? इन 6 संकेतों से पहचाने

Signs of Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप एक प्रकार का रिलेशनशिप है जो एक या दोनों पार्टनरों के लिए इमोशनल, मेंटल या शारीरिक रूप से हानिकारक व्यवहारों के पैटर्न की विशेषता है. जहरीले रिश्तों को अक्सर पार्टनर के बीच बातचीत, सम्मान या विश्वास की कमी के रूप में चिह्नित किया जाता है और इसमें नियंत्रण या चालाकी वाला व्यवहार, इमोशन, दुर्व्यवहार या शारीरिक हिंसा भी शामिल हो सकती है. टॉक्सिक रिश्ते से बचने के लिए आपको कुछ संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें इग्नोर करने की गलती बिल्कुल भी ना करें. आइए जानते हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप के कुछ संकेत.

ईर्ष्या या जलन
हर रिश्ते में थोड़ी बहुत जलन आम बात है, लेकिन हर छोटी बातों में जलन या ईर्ष्या करना और सामने वाले को किसी से बात ही नहीं करने देना टॉक्सिक रिलेशनशिप का संकेत होता है.

ईमानदार नहीं
अगर आप या फिर आपका पार्टनर एक-दूसरे से झूठ बोलते हैं, बातें छुपाते हैं या धोखे में रखते हैं तो समझ जाइए आपका रिश्ता पूरी तरह से जहरीला हो चुका है.

सपोर्ट की कमी
हर रिश्ते में पार्टनर को एक-दूसरे का सपोर्ट करना बेहद जरूरी होता है और इससे उनका रिश्ता मजबूत व आगे बढ़ता है. हालांकि, टॉक्सिक रिलेशनशिप में ऐसा नहीं होता है और उसमें अपनी पार्टनर को लेकर ही काफी नेगेटिव भावनाएं आती है.

पार्टनर को कंट्रोल करना
अगर प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को कंट्रोल करने में उतर आए तो वो जहरीला रिश्ता बन जाता है. अपने पार्टनर को कंट्रोल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. यदि आपका पार्टनर आप पर पाबंदी लगाता है तो सतर्क हो जाएं.

टॉक्सिक बातें
अगर पार्टनर से बातें करना या फिर किसी विषय पर बात करना आपको काफी ज्यादा तनावपूर्ण लगता है तो समझ जाएं कि आपका रिश्ता टॉक्सिक बन चुका है.

तनाव
अगर आप अपने पार्टनर की वजह से ज्यादा तनाव में रहते हैं तो समझ जाएं कि आपका रिलेशनशिप टॉक्सिक हो चुका है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news