Husband Wife Fight: क्या झगड़े के दौरान आपकी पत्नी हो जाती है हिंसक? इस तरह करें हैंडल
Advertisement
trendingNow11682772

Husband Wife Fight: क्या झगड़े के दौरान आपकी पत्नी हो जाती है हिंसक? इस तरह करें हैंडल

Husband Wife Fight: मियां-बीवी के बीच लड़ाई होना एक आम बात है. हालांकि, कई बार झगड़े के दौरान पत्नियां हिंसक हो जाती हैं. पत्नी के हिंसक व्यवहार के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से दो अहम हैं- मानसिक और शारीरिक.

Husband Wife Fight: क्या झगड़े के दौरान आपकी पत्नी हो जाती है हिंसक? इस तरह करें हैंडल

Husband Wife Fight: मियां-बीवी के बीच लड़ाई होना एक आम बात है. हालांकि, कई बार झगड़े के दौरान पत्नियां हिंसक हो जाती हैं, जिसके कारण दोनों के बीच का रिश्ता हमेशा के लिए टूट सकता है. पत्नी के हिंसक व्यवहार के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से दो अहम हैं- मानसिक और शारीरिक. कुछ मानसिक कारणों में शामिल हो सकते हैं, जैसे कि संघर्ष से भरी जिंदगी, संबंधों की कमजोरी, भ्रम या अभाव में विश्वास और समझौते नहीं कर पाना. वहीं, शारीरिक कारणों में शामिल हो सकते हैं, जैसे कि अत्यधिक तनाव, संबंधों में कमजोरी या सामाजिक दबाव. अक्सर यह देखा जाता है कि झगड़े के समय दोनों पक्षों में तनाव बना रहता है जो संवाद को असफल बना देता है और यह हिंसा और बदसलूकी के लिए मुख्य कारण बन जाता है. अगर आपकी पत्नी भी हिंसक हो जाती है तो नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें.

स्थिरता और शांति बनाए रखें
झगड़े के दौरान अपनी बात शांति से और स्थिरता से रखें. अगर आप उनसे भीड़ बंद हो गए हैं तो उन्हें दूसरे कमरे में ले जाएँ जहाँ आप दोनों आराम से बातचीत कर सकते हैं.

समझें और धीरज बनाए रखें
अपनी पत्नी के हिंसक व्यवहार के पीछे की वजह समझें और उसे समझाएं कि उनका व्यवहार गलत है. इसके लिए आपको धीरज बनाए रखना होगा.

उन्हें सपोर्ट करें
अपनी पत्नी को समर्थन दें और उन्हें यह बताएं कि आप उनके साथ हैं. उन्हें यह भी बताएं कि वे आपसे हमेशा अपनी बात बिना हिंसा के कर सकती हैं.

विकल्प तैयार रखें
आप अपनी पत्नी को विकल्प बताएं जैसे कि वे अपने विचारों को एक दैनिक जर्नल में लिख सकती हैं या फिर वे अपने मन को शांत कर सकती हैं.

समझौता करें
हमेशा समझौता करने की कोशिश करें. अगर आप दोनों की राय अलग है तो बात करें और एक उचित समझौता करने का प्रयास करें. इसके लिए आप दोनों की आपस में बातचीत कर सकते हैं या किसी तीसरे व्यक्ति से भी सलाह ले सकते हैं.

Trending news