Extra Marital Affairs: नए पार्टनर के साथ फिजिकल होने की चाह या बढ़ती बोरियत? 20 लाख भारतीयों ने इस डेटिंग ऐप से क्यों जोड़ा नाता
Advertisement

Extra Marital Affairs: नए पार्टनर के साथ फिजिकल होने की चाह या बढ़ती बोरियत? 20 लाख भारतीयों ने इस डेटिंग ऐप से क्यों जोड़ा नाता

Extra Marital Dating Apps: फ्रांस के एक डेटिंग ऐप के मुताबिक कोरोना महामारी के बाद भारत में एक्सट्रा मैरिटल रिलेशनशिप का क्रेज तेज हुआ है. अब तक 20 लाख भारतीय उसका ऐप डाउनलोड कर चुके हैं. आखिर इसकी वजह फिजिकल होने की चाह है या बढ़ती बोरियत. 

सांकेतिक फोटो

Extra Marital Dating Reasons: पश्चिमी देशों में पॉलीगेमी एक कॉमन शब्द है. इसका मतलब होता है कि एक पार्टनर के रहते हुए दूसरे के साथ संबंध रखना. यानी कि जीवनसाथी के साथ ही किसी अन्य के साथ भी रिलेशनशिप रखना. अब पॉलीगेमी का यह ट्रेंड भारत में भी बढ़ता दिख रहा है. भारत में तेजी से अपनी पैठ बढ़ा रहे फ्रांस के एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप ग्लीडन (Gleeden App) का दावा है कि अब तक 2 मिलियन भारतीय उसे डाउनलोड कर चुके हैं. यानी 20 लाख भारतीय महिला-पुरुष अपने जीवनसाथी से इतर किसी अन्य की तलाश में हैं, जिससे वे अपनी लाइफ की बोरियत से बच सकें. 

कोरोना के बाद बढ़े एक्सट्रा अफेयर्स के मामले

ग्लीडेन ऐप (Gleeden App) का दावा है कि दुनियाभर में करीब 10 मिलियन यानी 1 करोड़ लोग उसके डेली यूजर्स हैं. इस ऐप में महिलाओं की एंट्री फ्री है, जबकि पुरुषों को इसे जॉइन करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं. ग्लीडेन के दावे के मुताबिक कोरोना महामारी के बाद से उसके यूजर्स की संख्या में करीब 11 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है. अगर इस ऐप के दावे को सच माना जाए तो सवाल उठता है कि आखिर भारतीय एक्सट्रा-मैरिटल रिलेशनशिप में दिलचस्पी क्यों दिखा रहे हैं. 

लोगों ने बताया, क्यों ढूंढ़ रहे दूसरा साथी

ग्लीडन के सर्वे के मुताबिक लोगों के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर बढ़ने के पीछे कई वजहें (Extra Marital Dating Reasons) सामने आई हैं. सर्वे में शामिल 10 फीसदी लोगों का कहना था कि पार्टनर के साथ झगड़े के बाद उन्होंने प्यार पाने के लिए चीट करने का फैसला किया. वहीं 20 फीसदी लोगों का कहना था कि देश में अब अडलट्री को लेकर लोगों की सोच बदल रही है. इसलिए उन्होंने भी इसे ट्राई करने मन हुआ. सर्वे में शामिल 8 फीसदी ने कहा कि उन्हें अपने जीवनसाथी के अलावा किसी अन्य से प्यार हो गया था. वहीं 63 फीसदी लोगों का कहना था कि वे अपने लाइफ पार्टनर से बोर हो गए हैं.

शारीरिक जरूरतें पूरी न हो पाना बड़ी वजह

रिलेशनशिप एक्सपर्टों के मुताबिक एक्सट्रा मैरिटल अफेयर्स (Extra Marital Relationships) बढ़ने के पीछे की असल वजहों को समझना होगा. आजकल कपल्स एक साथ होते हुए भी अपनी-अपनी शर्तों पर जीना चाहते हैं. वे अपनी लाइफ में पर्सनल स्पेस चाहते हैं और दूसरे साथी के हस्तक्षेप को पसंद नहीं करते. इस सोच के चलते दूसरा जीवनसाथी अपनी शारीरिक जरूरत को पूरा करने के लिए दूसरे विकल्प देखने लगता है. 

एक्सपर्टों के मुताबिक आजकल महंगाई इतनी है कि पति और पत्नी, दोनों को काम पर जाना पड़ता है. शाम को जब वे लोग वापस लौटते हैं तो थककर चूर हो चुके होते हैं. इसके चलते एक घर में होते हुए भी दोनों एक दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते. जिसके चलते उनमें कम्युनिकेशन और बॉन्डिंग कम होने लगती है. 

इगो क्लैश से भी टूट रहे हैं परिवार

कपल्स में बढ़ते इगो क्लैश को भी लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स (Extra Marital Relationships) बढ़ने की बड़ी वजह मानते हैं. दोनों में से कोई भी छोटा नहीं बनना चाहता और छोटी-छोटी बात पर आपस में झगड़ने लग जाते हैं. इसके चलते उनमें विवाद इतने बढ़ जाते हैं कि एक साथ रहते हुए भी प्यार खत्म हो जाता है. ऐसे में उनके कदम अपने आप एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशनशिप की ओर मुड़ जाते हैं. 

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news