Noida News: बकाया वसूली को UP Rera का सख्‍त कदम, नीलाम होगी इस ब‍िल्‍डर की करोड़ों की प्रॉपर्टी
Advertisement
trendingNow11690125

Noida News: बकाया वसूली को UP Rera का सख्‍त कदम, नीलाम होगी इस ब‍िल्‍डर की करोड़ों की प्रॉपर्टी

UP Rera Auction: यूपी रेरा (UP Rera) के रिकवरी सर्टिफिकेट (RC) का पैसा नहीं देने पर प्रशासन ने बिल्डर की इन संपत्तियों को कुर्क किया है. पहले चरण में 29 मई को 38 फ्लैट और दुकानों को नीलाम कराया जाएगा.

Noida News: बकाया वसूली को UP Rera का सख्‍त कदम, नीलाम होगी इस ब‍िल्‍डर की करोड़ों की प्रॉपर्टी

Wave Mega City Center: सरकार की तरफ से ब‍िल्‍डरों पर बकाया को लेकर सख्‍ती द‍िखाई जा रही है. नोएडा में ब‍िल्‍डरों से ब‍काया वसूलने के ल‍िए प‍िछले द‍िनों आवंटन रद्द करने से लेकर आरसी जारी करने तक के कदम उठाए गए. अब गौतमबुद्ध नगर प्रशासन वेव मेगा सिटी सेंटर बिल्डर के कुर्क किए गए 111 फ्लैट और दुकानों की नीलामी करेगा. यूपी रेरा (UP Rera) के रिकवरी सर्टिफिकेट (RC) का पैसा नहीं देने पर प्रशासन ने बिल्डर की इन संपत्तियों को कुर्क किया है. पहले चरण में 29 मई को 38 फ्लैट और दुकानों को नीलाम कराया जाएगा.

संपत्‍त‍ि की ई-नीलामी नहीं, सामान्‍य नीलामी होगी

इस संपत्‍त‍ि की ई-नीलामी नहीं की जाएगी, इस तरह यह सामान्य नीलामी होगी. बाकी संपत्ति का मूल्यांकन कराया जा रहा है. बिल्डर पर यूपी रेरा (UP Rera) की आरसी का 123.55 करोड़ रुपये बकाया है. वहीं, प्रशासन कई अन्य बिल्डरों की संपत्तियों को भी नीलामी कराने की तैयारी कर रहा है. उप-जिलाधिकारी दादरी आलोक गुप्ता ने बताया कि पिछले माह जिला प्रशासन ने 101 बिल्डरों से यूपी रेरा की आरसी का 503 करोड़ रुपये वसूलने का अभियान शुरू किया था.

मुनादी कराकर 24 घंटे का समय दिया था
इसके बाद सभी बिल्डरों के घर और कार्यालयों पर मुनादी कराकर 24 घंटे का समय दिया गया था. लेकिन बिल्डरों पर उसका असर नहीं हुआ. इसके बाद प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू की है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने वेव मेगा सिटी सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की है. दादरी तहसील में बिल्डर पर यूपी रेरा की आरसी का 123.55 करोड़ रुपये बकाया है. बार-बार नोटिस के बाद भी बिल्डर पैसा जमा नहीं कर रहा है.

प्रशासन ने बिल्डर की 111 संपत्ति कुर्क कीं
आरसी का पैसा वसूलने के लिए प्रशासन बिल्डर की 111 संपत्ति कुर्क कर चुका है. प्रशासन ने कुर्क संपत्ति को नीलाम करने का फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि पहले चरण में 38 संपत्तियों को नीलाम कराया जाएगा. इनकी नीलामी 29 मई को होगी. इन 38 संपत्तियों की कीमत करीब 40 करोड़ रुपये है. नीलामी सफल होने से प्रशासन को बड़ी धनराशि मिलेगी. इस धनराशि से खरीदारों का पैसा लौटाया जाएगा.

बिल्डर की बाकी 73 संपत्ति का सब रजिस्ट्रार से मूल्यांकन कराया जा रहा है. मूल्यांकन होने के बाद इन संपत्तियों को भी नीलाम किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कई अन्य बिल्डरों की कुर्क संपत्ति को भी नीलाम किया जाएगा. उनकी संपत्ति का भी मूल्यांकन कराया जा रहा है. मूल्यांकन होने के बाद नीलामी की तिथि अगले सप्ताह में घोषित कर दी जाएगी.

Trending news