Advertisement
trendingPhotos1904799
photoDetails1hindi

Yoga in pregnancy: गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं ये 5 योगासन, दिमाग रहेगा शांत और एंग्जाइटी होगी कम

Yoga for pregnant women: योग एक प्राचीन अभ्यास है जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. गर्भावस्था के दौरान योग करना सुरक्षित और फायदेमंद हो सकता है. योग आसन लचीलापन, मानसिक स्पष्टता और एकाग्र सांस को बढ़ावा दे सकते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान होने वाली शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकते हैं. अगर गर्भवती महिलाएं योग करने का मन बना रही हैं तो नीचे बताए गए 5 आसनी से कर सकती हैं.

वृक्षासन

1/5
वृक्षासन

इसे करने के लिए मैट पर ताड़ासन पोज में खड़े हो जाएं. अब दोनों हाथों को धीरे-धीरे सिर के ऊपर लाएं, फिर सांस छोड़ते हुए कमर के हिस्से से शरीर को नीचे की ओर झुकाएं. इस बात का ध्यान रखें कि ऊपर के हिस्से को सीधा रखें बस कमर के हिस्से से ही मुड़ें.

बद्ध कोणासन

2/5
बद्ध कोणासन

इसे करने के लिए दंडासन में शुरुआत करें. पैरों को मोड़ते हुए पैरों के तलवों को आपस में मिला लें. अब एड़ी को अपने श्रोणि की ओर ऊपर उठाएं और धीरे से अपने घुटनों को नीचे करें. अपने पेट की हवा को खाली करें, फिर 15 से 20 सेकंड के लिए इस स्थिति को बनाए रखें. इस पोज को 3 से ज्यादा बार करें.

शवासन

3/5
शवासन

एक आरामदायक जगह पर लेट जाएं जहां आपको कोई परेशानी न हो. अपनी आंखें बंद करें और अपने शरीर को ढीला छोड़ दें. अपनी सांस पर ध्यान दें. अपनी सांस को धीरे-धीरे और गहराई से अंदर और बाहर लें. अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि आपके पैर, पैर, पेट, छाती, कंधे, गर्दन और सिर. प्रत्येक हिस्से को धीरे-धीरे और गहराई से आराम दें. अपने विचारों को बहने दें और किसी भी तनाव या चिंता को जाने दें. 5-10 मिनट तक इस आसन में रहें.

बालासन

4/5
बालासन

इसे करने के लिए मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं और अपने घुटनों को आराम से दूरी पर फैलाते हुए अपनी एड़ियों पर बैठ जाएं. सांस लें और हाथों को सिर के ऊपर उठाएं. फिर सांस छोड़ें और अपने हथेलियों को फर्श पर रखते हुए अपने ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाएं. श्रोणि को एड़ी पर आराम करना चाहिए. इस वक्त सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ झुकी हुई न हो. सपोर्ट के लिए बेझिझक अपने घुटनों के नीचे या अपने नितंबों के नीचे एक कंबल रखें.

ताड़ासन

5/5
ताड़ासन

इसके करने के लिए पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं. फिर दोनों हाथों अपने शरीर के पास में सीधा रखें. अब गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आपस में फंसा कर रखें. हाथों को ऊपर सीधा रखें और स्ट्रेच करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़