Advertisement
trendingPhotos2029517
photoDetails1hindi

Year Ender 2023: खोए हुए नेकलेस से लेकर रॉयल शौचालय तक, साल 2023 में खोजी गईं ये 5 अजीबोगरीब चीजें

Year Ender 2023: साल 2023 विज्ञान और तकनीक की दुनिया में कमाल कर गया है. ऐसी-ऐसी खोजें हुई हैं कि लोगों के होश उड़ गए हैं. बीमारियों का इलाज ढूंढने से लेकर अंतरिक्ष की सैर तक, इन खोजों से हमारी दुनिया बदलने वाली है. आज हम आपको 5 ऐसी ही ज़बरदस्त खोजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने न सिर्फ सबको हैरान कर दिया, बल्कि ज्ञान और तरक्की के नए रास्ते भी खोल दिए हैं. आने वाले समय में ये खोजें विज्ञान की दुनिया को नई दिशा देंगी और आने वाली पीढ़ियों को और ज्यादा सीखने और खोजने की प्रेरणा देंगी. आज हम आपको खोए हुए नेकलेस से लेकर रॉयल शौचालय तक पांच सबसे महत्वपूर्ण खोजों के बारे में बताएंगे.

 

महासागर तल में खोया हुआ हार

1/5
महासागर तल में खोया हुआ हार

समुद्र की गहराई में 13,000 फीट नीचे वहीं टाइटैनिक जहाज का मलबा पड़ा है, जिसके बारे में आपने फिल्मों में जरूर सुना होगा. वही जहाज़ जो 1912 में डूबा था. अब एक कंपनी ने उसी मलबे की गहराई को नापने का काम शुरू किया है. लेकिन यहीं पर एक रोमांचक खोज हुई. कंपनी ने वहां से एक हार बरामद किया है, जिसमें एक प्रागैतिहासिक शार्क मेगालोडन का दांत लगा हुआ है. जरा सोचिए, हजारों साल पुराना एक हार और उसमें इतना बड़ा दांत.

एक शाही शौचालय

2/5
एक शाही शौचालय

खोज में ऐसी चीजें निकलती हैं, सोच भी नहीं सकते. फरवरी में पुरातत्वविदों को चीन में जबरदस्त खोज हुई. उन्होंने दुनिया का सबसे पुराना "फ्लश शौचालय" ढूंढ निकाला. ये गजब का शौचालय 2400 साल पुराना है और ये एक महल के अंदर ही मिला. सोचिए, इतने साल पहले महाराजा कैसे रहते होंगे? उन समय जिंदगी कैसी होती होगी? इस शौचालय को देखकर लगता है कि उस जमाने में भी आराम के मामले में राजे-रजवाड़े पीछे नहीं थे.

17वीं सदी के एक स्पेनिश नाटक

3/5
17वीं सदी के एक स्पेनिश नाटक

सदियों तक रहस्य में डूबे रहने के बाद 17वीं सदी के स्पेनिश नाटक के लेखक की पहचान उजागर हो गई. पता चला कि यह फेमस लेखक फेलिक्स लोप डी वेगा की रचना है. रिसर्चर्स ने लगभग 1,300 गुमनाम पांडुलिपियों और पुस्तकों को विभिन्न लेखकों के ज्ञात कार्यों के विरुद्ध क्रॉस-रेफरेंस करते हुए लेखकत्व को पहचानने के लिए एआई तकनीक का इस्तेमाल किया.

4,000 साल पुराना स्टोनहेंज जैसी सेंक्चुरी

4/5
4,000 साल पुराना स्टोनहेंज जैसी सेंक्चुरी

रोटरडैम में जमीन खोदते-खोदते वैज्ञानिकों को कमाल की चीज़ मिली है. एक ऐसा मंदिर जो 4,000 साल पुराना है. ये मंदिर रोटरडैम के पूर्वी कस्बे टीएल में मिला है. वैज्ञानिक 2017 से ही वहां जमीन खोद रहे थे और अब जाकर ये प्राचीन मंदिर मिला है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये मंदिर इंग्लैंड के मशहूर स्टोनहेंज जैसा है, जहां सूर्य की रोशनी को खास तरह से अंदर लाया जाता था. 

तलवार जो 'अभी भी चमकती है'

5/5
तलवार जो 'अभी भी चमकती है'

ज़मीन के नीचे क्या-क्या दफन होता है, कोई नहीं जानता. जर्मनी में जमीन खोदते-खोदते वैज्ञानिकों को कमाल की चीज मिली. जी हां, एक तलवार, वो भी कोई मामूली तलवार नहीं, 3,000 साल से ज़्यादा पुरानी. इतने साल पुरानी तलवार और वो भी इतनी अच्छी हालत में कि लगभग अभी भी चमक रही है. ये तलवार जर्मनी के दक्षिण में मिली है. इसकी खासियत है उसका आठ कोनों वाला हैंडल. और कमाल की बात ये है कि ये एक कब्र से मिली है, जिसमें एक आदमी, एक औरत और एक लड़के को दफन गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़