Advertisement
trendingPhotos2396987
photoDetails1hindi

Sleeping Disorder: इस गांव में चलते-फिरते अचानक सो जाते हैं लोग, रहस्य ऐसा जो आज तक नहीं सुलझा

Strange Village: दुनिया अजीब-अजीब रहस्यों से भरी हुई है. कुछ ऐसे रहस्य हैं जिनकी गुत्थी सुलझ चुकी है. लेकिन कुछ रहस्य ऐसे भी हैं जो साइंस से परे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्यमयी गांव के बारे में बताने जा रहे हैं.

1/8

दुनिया अजीब-अजीब रहस्यों से भरी हुई है. कुछ ऐसे रहस्य हैं जिनकी गुत्थी सुलझ चुकी है. लेकिन कुछ रहस्य ऐसे भी हैं जो साइंस से परे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्यमयी गांव के बारे में बताने जा रहे हैं. इस गांव में लोग चलते-चलते अचानक सो जाते हैं. इतना ही नहीं इस गांव के लोग कभी-कभी महीनों तक की नींद ले लेते हैं..

2/8

कजाकिस्तान का कलाची गांव दुनिया भर में अपनी एक अजीबोगरीब घटना के लिए जाना जाता है - यहां के लोग अचानक और लंबे समय तक सोने लगते हैं. इस रहस्यमयी बीमारी ने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को सालों से उलझा रखा है.

3/8

कलाची गांव में रहने वाले लोग अचानक और बिना किसी चेतावनी के कई घंटों या दिनों तक सो जाते हैं. वे चलते-फिरते या काम करते हुए भी सो सकते हैं.

4/8

इस दौरान वे पूरी तरह से बेहोश हो जाते हैं, लेकिन जागने के बाद उन्हें कोई याद नहीं रहता कि वे कब और कहां सो गए थे.

5/8

इस बीमारी की सटीक वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है, लेकिन कई सिद्धांत दिए गए हैं.. कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि गांव में मौजूद कोई विषैला पदार्थ या गैस इस बीमारी का कारण हो सकता है.

6/8

कुछ लोगों का मानना है कि कोई अज्ञात वायरस इस बीमारी के लिए जिम्मेदार हो सकता है. कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि यह एक सामूहिक मनोवैज्ञानिक घटना हो सकती है.

7/8

कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि गांव के आसपास के पर्यावरण में कुछ बदलाव इस बीमारी का कारण हो सकते हैं. इस बीमारी ने गांव के लोगों के जीवन को काफी प्रभावित किया है. लोग अपने कामकाज नहीं कर पाते, सामाजिक जीवन प्रभावित होता है और आर्थिक स्थिति भी खराब होती जा रही है.

8/8

अभी तक इस बीमारी का कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है. हालांकि, वैज्ञानिक इस बीमारी के कारणों को खोजने और इलाज विकसित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़