Advertisement
trendingPhotos2301708
photoDetails1hindi

World Music Day 2024: याद है वॉकमैन का जमाना? 45 साल में इन 5 टेक्नोलॉजी ने बदल दिया म्यूजिक सुनने का अंदाज

21 जून को World Music Day मनाया जाता है. पिछले कुछ दशकों में लोगों के संगीत सुनने का तरीका बहुत बदल गया है. सोनी वॉकमेन से लेकर स्पॉटिफाई और अमेजन इको तक, टेक्नोलॉजी और गैजेट्स की वजह से म्यूजिक सुनने के तरीके में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. आइए ऐसे ही पांच गैजेट्स के बारे में जानते हैं, जिन्होंने म्यूजिक की दुनिया में सबसे बड़े ट्रेंड किए हैं.

 

सोनी वॉकमेन (1979): म्यूजिक को जेब में लेकर घूमने का जमाना लाया

1/6
सोनी वॉकमेन (1979): म्यूजिक को जेब में लेकर घूमने का जमाना लाया

1979 में लॉन्च हुआ सोनी वॉकमेन, उस वक्त म्यूजिक सुनने के तरीके में एक क्रांति लाया. वॉकमेन से पहले, म्यूजिक सुनना ज्यादातर घर पर ही होता था या तो रिकॉर्ड प्लेयर पर विनाइल रिकॉर्ड सुनकर या बड़े होम स्टीरियो सिस्टम पर. वॉकमेन, जो एक पोर्टेबल कैसेट प्लेयर था, लोगों को उनकी पसंदीदा धुनें कहीं भी अपने साथ ले जाने की सुविधा देता था. इससे एक अलग और व्यक्तिगत तरीके से संगीत सुनने का मजा आया.

Apple iPod (2001): म्यूजिक को डिजिटल बना दिया

2/6
Apple iPod (2001): म्यूजिक को डिजिटल बना दिया

2001 में लॉन्च हुआ Apple का iPod, डिजिटल म्यूजिक की दुनिया में एक बड़ा बदलाव लेकर आया. अपने शानदार डिजाइन और आसान इस्तेमाल के साथ, iPod ने हजारों गानों को एक छोटे से डिवाइस में स्टोर करने की सुविधा दी. इससे भारी CD कलेक्शन और कैसेट्स ले जाने की झंझट खत्म हो गई. 2003 में आए iTunes Store ने iPod को और खास बना दिया. अब आप इससे आसानी से और कानूनी तरीके से गाने खरीद और डाउनलोड कर सकते थे. iPod और iTunes Store के इस मेल ने संगीत सुनने के पूरे तरीके को बदल दिया. अब म्यूजिक को अपने साथ कहीं भी ले जाना और कभी भी सुनना आसान हो गया.

Spotify (2008)

3/6
Spotify (2008)

अभी भले ही कई सारे ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप हैं, लेकिन इसको सबसे लोकप्रिय बनाने का श्रेय Spotify को जाता है. 2008 में लॉन्च हुआ Spotify, लोगों के संगीत सुनने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया. iTunes Store और दूसरी ऑनलाइन साइट्स से, जहां हर गाने या एल्बम को अलग-अलग खरीदना पड़ता था, Spotify अलग है. इसमें आप सब्सक्रिप्शन लेकर एक मासिक शुल्क में लाखों गानों का आनंद ले सकते हैं. बल्कि, आप चाहें तो फ्री में भी सुन सकते हैं, हालांकि तब बीच-बीच में विज्ञापन आते रहेंगे.

Amazon Echo (2014)

4/6
Amazon Echo (2014)

2014 में आया Amazon Echo, स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी के साथ म्यूजिक सुनने के अनुभव को बदलकर ले आया. एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट से लैस Echo स्पीकर आपको बिना हाथ लगाए ही म्यूजिक चलाने, गाने बदलने और यहां तक ​​कि अलग-अलग म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स को कनेक्ट करने की सुविधा देता है.

 

Apple AirPods (2016)

5/6
Apple AirPods (2016)

2016 में आए Apple AirPods ने संगीत सुनने के तरीके को और आसान बना दिया। ये पूरी तरह से वायरलेस ईयरफोन्स हैं. पहले इस्तेमाल होने वाले ईयरफोन्स के तार उलझ जाया करते थे, पर AirPods से ऐसी कोई दिक्कत नहीं है. 

ब्लूटूथ स्पीकर्स

6/6
ब्लूटूथ स्पीकर्स

2000 की शुरुआत से ही ब्लूटूथ स्पीकर संगीत सुनने का एक लोकप्रिय तरीका बन गए हैं. ये छोटे, वायरलेस स्पीकर बैटरी से चलते हैं और अच्छी आवाज देते हैं.  इनको चलाने के लिए किसी तार की जरुरत नहीं होती है, आप इन्हें अपने फोन या किसी भी ब्लूटूथ वाले डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़