Advertisement
trendingPhotos2352236
photoDetails1hindi

दुनिया के 5 सबसे बड़े सांप, आपके सामने आ जाएं तो उल्टे पांव भागना ही बेहतर

दुनिया के सबसे बड़े सांप जहरीले नहीं होते. उनका डील-डौल और फुर्ती ही शिकार को निपटाने के लिए काफी होता है. वे अपने शिकार को दबाकर मार डालते हैं. एनाकोंडा, पाइथन और बोआ प्रजातियों के सांप, दुनिया में सबसे बड़े होते हैं. कुछ अपने वजन की वजह से तो कुछ अपनी लंबाई की वजह से सबसे बड़े सांपों में गिने जाते हैं. दुनिया में सांपों की 14 जीवित प्रजातियां ऐसी हैं जिनका वजन कम से कम 23 किलोग्राम होता है. आइए आपको बताते हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े सांपों पर.

दुनिया के सबसे बड़े सांप

1/6
दुनिया के सबसे बड़े सांप

दुनिया के सबसे बड़े सांप प्रकृति के हाथों गढ़े गए अनोखे जीव हैं. अपनी लंबाई, वजन और आकार के चलते सरीसृपों की दुनिया में इनकी अलग धमक है. मुख्य रूप से एनाकोंडा, पाइथन और बोआ प्रजातियों से संबंधित इन सांपों ने अपने विशाल आकार और वजन की वजह से खूब प्रसिद्धि पाई है.

ग्रीन एनाकोंडा

2/6
ग्रीन एनाकोंडा

बोआ फैमिली के सदस्य, ग्रीन एनाकोंडा अपने विशालकाय आकार के लिए जाने जाते हैं. ये 9 मीटर तक लंबे और 227 किलोग्राम वजनी हो सकते हैं. इस सांप को यह नाम उसके जैतून के रंग और काले घेरे वाली रीढ़ के कारण मिला है. उनके शरीर पर पाई जाने वाली दो गहरी धारियां उन्हें कैमाफ्लॉज में मदद करती हैं. दक्षिण अमेरिका के उत्तरी क्षेत्रों में पाए जाने वाले ये सांप दलदलों और दलदली भूमि जैसे धीमी गति से बहने वाले पानी में पनपते हैं. ग्रीन एनाकोंडा स्वभाव से मांसाहारी होते हैं, इनका आहार आमतौर पर बड़े और छोटे दोनों प्रकार के जानवर होते हैं.

बर्मीज पाइथन

3/6
बर्मीज पाइथन

दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाए जाने वाले ये अजगर आम के वनों (मैंग्रोव), दलदल, वर्षावनों और चट्टानी क्षेत्रों में पाए जाते हैं. वयस्क बर्मीज अजगर की लंबाई 3 और 5 मीटर के बीच होती है. उनका वजन लगभग 90.7 किलोग्राम (200 पाउंड) होता है. ये शिकारी हैं जो चूहों और खरगोश जैसे छोटे स्तनधारियों को खाते हैं, लेकिन वे हिरण और सूअर जैसे बड़े जानवरों का भी शिकार करते हैं.

रेटिकुलेटेड पाइथन

4/6
रेटिकुलेटेड पाइथन

यह अजगर भी दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है. ये समुद्र तल से लेकर 4,300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर रहते हैं. रेटिकुलेटेड अजगर के आहार में जंगली सूअर, पक्षी, मछली और अन्य जीवों सहित कई प्रकार के जानवर शामिल होते हैं. इन अजगरों का वजन 75-175 किलोग्राम के बीच हो सकता है और लंबाई में 5 मीटर (16 फीट) तक बढ़ सकते हैं.

सेंट्रल अफ्रीकन रॉक पाइथन

5/6
सेंट्रल अफ्रीकन रॉक पाइथन

इन अजगरों को पायथन सेबे के नाम से भी जाना जाता है. ये मध्य अफ्रीका में जंगलों से लेकर सवाना और सेमी-रेगिस्तान जैसे इलाकों में भी पाए जाते हैं. इन अजगरों का वजन 55-65 किलोग्राम और लंबाई 6 मीटर तक हो सकती है. वे बड़े चूहों, बंदरों, वार्थोग्स, मृगों और पक्षियों को खाते हैं.

सदर्न अफ्रीकन रॉक पाइथन

6/6
सदर्न अफ्रीकन रॉक पाइथन

दक्षिणी अफ्रीकी रॉक पाइथन (पाइथन नेटलेंसिस) की लंबाई 3 से 3.53 मीटर तक हो सकती है. इनका वजन 55 किलोग्राम तक हो सकता है. यह दक्षिणी अफ्रीका के सवाना, घास के मैदानों और जंगलों में रहता है. यह अजगर कई तरह के शिकार करता है, जिसमें छोटे से लेकर मध्यम आकार के स्तनधारी, पक्षी और कभी-कभी सरीसृप शामिल हैं. यह अजगर खतरे में पड़ने पर आक्रामक होने के लिए जाना जाता है, यह अपने शिकार को पूरा निगलने से पहले उसे जकड़ लेता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़