Advertisement
trendingPhotos2434090
photoDetails1hindi

घर की किस दिशा में लगानी चाहिए पितरों की फोटो? जान लें वास्‍तु नियम, वरना कंगाल होने में नहीं लगेगी देर

Pitru photo direction in home: वास्‍तु शास्‍त्र में दिशाओं को बहुत महत्‍व दिया गया है. साथ ही हर दिशा के सही उपयोग के बारे में बताया है. पितृ पक्ष शुरू हो गए हैं, जानिए घर में पितरों की फोटो किस दिशा में लगानी चाहिए. 

1/6

Pitro ki photo kis disha me lagaye: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर की हर दिशा में सही चीज रखी जाए तो घर में सकारात्‍मक ऊर्जा रहती है. बरकत रहती है, घर के लोग खुशहाल जिंदगी जीते हैं. वहीं गलत दिशा में रखने से निगेटिविटी, गरीबी, बीमारियां घेर लेती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में पितरों की फोटो लगाने की भी सही दिशा बताई गई है.  

पितृ पक्ष शुरू

2/6
पितृ पक्ष शुरू

17 सितंबर से पितृ पक्ष शुरू हो गए हैं, जो कि 2 अक्‍टूबर तक चलेंगे. इस दौरान घर में मृत पूर्वजों की आत्‍मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण आदि अनुष्‍ठान किए जाते हैं. इस दौरान कुछ नियमों का ध्‍यान रखें. 

पितरों की तस्वीर लगाने की सही दिशा

3/6
पितरों की तस्वीर लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार पितरों की तस्वीर लगाने के लिए दक्षिण दिशा सबसे सही मानी गई है. दक्षिण दिशा यम की दिशा होती है. दक्षिण दिशा में मृत पूर्वजों की तस्‍वीर लगाएं. 

पूजा घर में ना लगाएं पूर्वजों की फोटो

4/6
पूजा घर में ना लगाएं पूर्वजों की फोटो

v

खंडित ना हो फोटो

5/6
खंडित ना हो फोटो

पितरों की फोटो भले ही पुरानी हो लेकिन उसे अच्‍छे से फ्रेम में करवाकर लगवाएं. साथ ही उसे जो माला पहनाएं, वह भी साफ और अच्‍छी स्थिति में हो. टूटी या खराब माला फोटो पर ना पहनाएं.

एक से ज्‍यादा फोटो ना लगाएं

6/6
एक से ज्‍यादा फोटो ना लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पितरों की ढेर सारी फोटो ना लगाएं. एक पूर्वज की एक फोटो काफी है.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैNEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़