Advertisement
trendingPhotos2435504
photoDetails1hindi

World Bamboo Day 2024: बड़े काम के हैं बैंबू शूट्स, खाने से होते हैं कई फायदे

Health benefits of Bamboo Shoot: 'गरीबों की लकड़ी' और 'हरा सोना' के नाम से भी मशहूर बांस के अंकुर अनगिनत औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं. अचार से लेकर पेय पदार्थों तक, इनका इस्तेमाल उत्तर-पूर्वी व्यंजनों में कई तरह से किया जाता है. बांस के अंकुर के नाम से भी जाने जाने वाले ये ताजे और डिब्बाबंद रूप में उपलब्ध हैं. यहां जानें आपको इसे अपने खाने में क्यों शामिल करना चाहिए. 

​वजन घटाने में कारगर​

1/7
​वजन घटाने में कारगर​

इनमें कैलोरी कम होती है और इन्हें वजन घटाने के लिए अनुकूल माना जाता है. 1 कप बांस के अंकुर में लगभग 13 कैलोरी और आधा ग्राम वसा होती है. इनमें डाइट फाइबर भी अधिक होता है, जो पाचन में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है.

जहर काटने वाला

2/7
जहर काटने वाला

बांस की टहनियों का रस सांप, बिच्छू और अन्य विषैले जीवों के काटने के जहर के खिलाफ बहुत प्रभावी है. आयुर्वेद के अनुसार, ताजा बांस का रस पीने और घाव पर लगाने से जहर बाहर निकलने में मदद मिलती है. हालांकि, सांप के काटने के मामले में हमेशा पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 

फेफड़ों के ल‍िए फायदेमंद

3/7
फेफड़ों के ल‍िए फायदेमंद

वे विटामिन और अन्य कंपाउंड से भरपूर होते हैं जो फेफड़ों को मजबूत बनाने और उनके काम में मदद करते हैं.

​प्रेग्‍नेंसी में काम आता है​

4/7
​प्रेग्‍नेंसी में काम आता है​

पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को सामान्य प्रसव के लिए गर्भावस्था के अंतिम चरण में (चिकित्सकीय देखरेख में) अपने आहार में बांस के अंकुरों की छोटी मात्रा को शामिल करना चाहिए.

ब्‍लड प्रेशर कम करता है

5/7
ब्‍लड प्रेशर कम करता है

बैंबू शूट में इनुलिन नाम का एक फाइबर होता है. इनुलिन ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करके ब्‍लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. ऐसा कहा जाता है कि बांस के अंकुरों का नियमित सेवन ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

 

​दिल के लिए अच्छा​

6/7
​दिल के लिए अच्छा​

इनमें फाइटोस्टेरॉल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो बंद धमनियों को साफ करने और खराब या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घोलने में मदद करते हैं. इन्हें उबालकर या फर्मेंट करके खाना सबसे अच्छा होता है और यह सुझाव दिया जाता है कि हृदय रोगियों को सप्ताह में दो बार बांस के अंकुर खाने चाहिए. 

​प्रतिरक्षा को मजबूत करता है​

7/7
​प्रतिरक्षा को मजबूत करता है​

वे विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं. सर्दियों में सेवन करने पर, वे वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़