Advertisement
trendingPhotos2303156
photoDetails1hindi

ब्रिटेन का सबसे अमीर परिवार, नौकर से ज्यादा कुत्तों पर खर्च करने वाले अब जाएंगे जेल...जानिए कौन हैं हिंदुजा ब्रदर्स, दौलत का अंबार

नौकरों के 18 घंटे काम, काम न छोड़ने की मजबूरी, न पैसा, न घर से बाहर जाने की छूट...हिंदुजा फैमिली पर आरोपों की फेहरिस्त इतनी लंबी है कि स्विट्जरलैंड की आपराधिक अदालत ने अरबपति परिवार को साढ़े 4 साल की जेल की सजा सुना दी.

नौकरों से कुत्तों जैसा सलूक...

1/6
नौकरों से कुत्तों जैसा सलूक...

Who is Hinduja Brothers: नौकरों के 18 घंटे काम, काम न छोड़ने की मजबूरी, न पैसा, न घर से बाहर जाने की छूट...हिंदुजा फैमिली पर आरोपों की फेहरिस्त इतनी लंबी है कि स्विट्जरलैंड की आपराधिक अदालत ने अरबपति परिवार को साढ़े 4 साल की जेल की सजा सुना दी. शुक्रवार को हिंदुजा परिवार को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब कोर्ट ने परिवार के चार सदस्यों को नौकरी के साथ क्रूरता करने का आरोपी माना और उन्हें जेल की सजा सुना दी. भारतीय मूल के उद्योगपति प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी, बेटे और बहू को नौकरों के साथ क्रूरता और अमानवीय व्यवहार करने के आरोप में जेल की सजा सुनाई गई.  

हिंदुजा परिवार पर आरोप

2/6
 हिंदुजा परिवार पर आरोप

 

हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों  प्रकाश हिंदुजा ,उनकी पत्नी कमल हिंदुजा , उनके बेटे अजय और बहू नम्रता पर नौकरों के साथ अभद्रता, क्रूरता करने का आरोप लगा है. उनपर आरोप लगा है कि वो अपने घरेलू सहायकों, कर्मचारियों के पासपोर्ट जब्त कर लेते थे, ताकि वो काम छोड़कर जा न सकें. उन्हें विला से बाहर जाने की इजाजत नहीं थी. स्विट्जरलैंड में उन्हें बहुत कम सैलरी में लंबे-लंबे घंटे तक बिना किसी छुट्टी के काम करना पड़ता था. 

नौकरों से ज्यादा कुत्तों पर खर्च

3/6
 नौकरों से ज्यादा कुत्तों पर खर्च

 

हालांकि ये कोई पहली बार नहीं है. इससे पहले साल 2007 में प्रकाश हिंदुजा को इसी तरह के आरोपों में दोषी पाया गया था. इस बार भी वो उसी तरह के आरोपों से घिर गए. उनपर आरोप लगे हैं कि हिंदुजा परिवार ने अपने कुत्ते पर एक नौकर से ज्यादा खर्च किया. स्टाफ को 654 रुपए रोज यानी सालाना करीब 2.38 लाख रुपए दिए गए तो वहीं घर के कुत्ते के रखरखाव और खाने पर सालाना करीब 8 लाख रुपए खर्च किए जाते थे.  नौकरों को भारतीय रुपये में सैलरी दी जाती थी, ताकि वो बाहर कुछ खरीद न सकें. उन्हें नौकरी छोड़ने तक की इजाजत नहीं थी.  घर के नौकरी को न तो छु्ट्टी मिलती थी, न ही काम के घंटे तय थे.  

कौन हैं हिंदुजा परिवार

4/6
 कौन हैं हिंदुजा परिवार

 

ब्रिटेन में सबसे अमीर फैमिली हिंदुजा परिवार भारतवंशी है. हिंदुजा ग्रुप की कमान हिंदुजा ब्रदर्स संभालते हैं.  साल 1914 में भारत सिंध प्रांत के शिकारपुर जिले में जन्मे दीपचंद हिंदुजा ने हिंदुजा समूह की नींव रखी. इसके बार साल1919 में उन्होंने कंपनी का पहला अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय ईरान में खोला गया, लेकिन 1979 में इस्लामिक क्रांति के बाद कंपनी का हेडक्वार्टर लंदन शिफ्ट हो गया.  तब से कंपनी ब्रिटेन से ही चलती है. दीपचंद हिंदुजा के चारों बेटे श्रीचंद हिंदुजा, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक हिंदुजा कंपनी संभालते हैं. श्रीचंद, हिंदुजा समूह, हिंदुजा बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड एवं हिंदुजा फाउंडेशन की जिम्मेदारी संभलते थी, लेकिन बीते साल उनका निधन हो गया.  गोपीचंद को हिंदुजा ऑटोमोटिव लिमिटेड की जिम्मेदारी मिली. इसी तरह से प्रकाश हिंदुजा, हिंदुजा समूह (यूरोप) का कारोबार तो  अशोक हिंदुजा, हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज (इंडिया) की जिम्मेदारी संभालते रहे. 

50 देशों में कारोबार, अरबों की दौलत

5/6
 50 देशों में कारोबार, अरबों की दौलत

 

हिंदुजा ग्रुप का कारोबार करीब 50 देशों में फैला है. कंपनी में डेढ़ लाख से भी अधिक कर्मचारी हैं. भारत में इस ग्रुप की छह लिस्टेड कंपनियां हैं, जिसमें अशोक लीलैंड, गल्फ ऑयल लिमिटेड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा टेक, हिंदुजा फाइनेंस शामिल है.  फोर्ब्स के रियल टाइम आंकड़े के मुताबिक हिंदुजा फैमिली की वर्तमान संपत्ति 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.  हिंदुजा ग्रुप का कारोबार टेलीकॉम, ऑइल एंड गैस, पावर एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर, रिएलिटी, ऑटो, हेल्थकेयर आदि सेक्टर्स में है.   

ब्रिटेन का सबसे अमीर परिवार

6/6
 ब्रिटेन का सबसे अमीर परिवार

हिंदुजा फैमिली ब्रिटेन से अपना कारोबार चलाती है. यह फैमिली दुनिया के सबसे रईसों की लिस्ट में शामिल है. फोर्ब्स के अनुसार, 2023 में हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति 20 बिलियन डॉलर थी. संडे टाइम्स के मुताबिक हिंदुजा फैमिली ब्रिटेन की सबसे अमीर फैमिली है. हिंदुजा फैमिली के गोपी हिंदुजा ब्रिटेन के सबसे रईस शख्स हैं. दुनिया के टॉप 200 अमीरों की लिस्ट में उनका नाम शामिल है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़