Advertisement
trendingPhotos2419392
photoDetails1hindi

दुनिया में किस देश की सेना है सबसे ज्यादा ताकतवर? जानें भारत-पाकिस्तान की रैंकिंग

Top 10 Most Powerful Militaries in the World: ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स 2024 के मुताबिक, दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की रैंकिंग अलग-अलग क्राइटेरिया पर आधारित होती है, जैसे कि रक्षा बजट, सैनिकों की संख्या, परमाणु शक्ति, सैन्य उपकरण, और तकनीकी क्षमताएं. इस रैंकिंग में दुनिया के 10 सबसे ताकतवर देशों की सेनाएं शामिल हैं.

रैंक 1 - यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA)

1/10
रैंक 1 - यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA)

अमेरिका की सेना को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना माना जाता है. इसका रक्षा बजट सबसे बड़ा है, और इसके पास अत्याधुनिक हथियार, विमानों की सबसे बड़ी संख्या, और वैश्विक उपस्थिति है. अमेरिकी सेना की साइबर और एयरोस्पेस क्षमताएं भी काफी डेवलप हैं.

रैंक 2 - रूस (Russia)

2/10
रैंक 2 - रूस (Russia)

रूस की सेना अपनी विशाल भूमि सेना, परमाणु शक्ति, और भारी मात्रा में टैंकों और मिसाइलों के लिए जानी जाती है. रूस की सैन्य रणनीति और क्षमताएं इसे दुनिया की दूसरी सबसे ताकतवर सेना बनाती हैं.

रैंक 3 - चीन (China)

3/10
रैंक 3 - चीन (China)

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी सेना है, जिसमें विशाल मानव संसाधन और अत्याधुनिक तकनीक शामिल है. चीन की बढ़ती सैन्य ताकत और रक्षा बजट इसे दुनिया की तीसरी सबसे ताकतवर सेना बनाते हैं.

रैंक 4 - इंडिया (India)

4/10
रैंक 4 - इंडिया (India)

भारत की सेना दुनिया में चौथे स्थान पर है. इसके पास बड़ी संख्या में सैनिक, परमाणु क्षमता, और अत्याधुनिक हथियार हैं. भारतीय सेना का रक्षा बजट और तकनीकी उन्नति इसे एक प्रमुख वैश्विक शक्ति बनाते हैं.

रैंक 5 - साउथ कोरिया (South Korea)

5/10
रैंक 5 - साउथ कोरिया (South Korea)

दक्षिण कोरिया की सेना, उत्तर कोरिया के खतरे के चलते, काफी ट्रेन्ड और तकनीकी रूप से लैस है. इसकी मिसाइल और रक्षा प्रणाली इसे 5वें स्थान पर रखती है.

रैंक 6 - यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)

6/10
रैंक 6 - यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)

ब्रिटेन की सेना तकनीकी रूप से उन्नत और पेशेवर है. इसके पास न्यूक्लियर हथियार, शक्तिशाली नौसेना, और वायुसेना हैं, जो इसे दुनिया की छठी सबसे ताकतवर सेना बनाते हैं.

रैंक 7 - जापान (Japan)

7/10
रैंक 7 - जापान (Japan)

जापान की सेना एशिया में तकनीकी रूप से सबसे सक्षम सेनाओं में से एक है. इसका रक्षा बजट और नौसेना क्षमता इसे दुनिया में 7वें स्थान पर रखती हैं.

रैंक 8 - तुर्किये (Turkiye)

8/10
रैंक 8 - तुर्किये (Turkiye)

इस साल तुर्किये की सेना ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में टॉप 10 में शामिल है, और इसे दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक माना जाता है. तुर्किये की सेना की ताकत उसके मजबूत सैनिक बल, आधुनिक हथियारों, और रणनीतिक स्थान पर निर्भर करती है.

रैंक 9 - पाकिस्तान (Pakistan)

9/10
रैंक 9 - पाकिस्तान (Pakistan)

पाकिस्तान की सेना भी शक्तिशाली मानी जाती है, खासकर इसकी न्यूक्लियर क्षमता के कारण. पाकिस्तान की सेना की पेशेवरता और इसकी सैन्य ताकत इसे नौवें स्थान पर रखती है.

रैंक 10 - इटली (Italy)

10/10
रैंक 10 - इटली (Italy)

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स 2024 के अनुसार, इटली की सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक है. इटली की सेना की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. वहीं, यह यूरोप और नाटो (NATO) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़