Advertisement
trendingPhotos2490967
photoDetails1hindi

घर से उठाकर नौकरी दे देते हैं ये देश, मिलती है शानदार सैलरी, टॉप 10 की देखिए लिस्ट

Highest Employment Rate Countries: हैरानी की बात यह भी है कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा जैसे विकसित देश इस सूची में शीर्ष पर नहीं हैं. इससे यह भी समझा जा सकता है कि विकसित देशों की तुलना में कुछ छोटे या विकासशील देशों में भी रोजगार का अनुपात अधिक है.

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट

1/7
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट

विदेश में पढ़ाई या नौकरी करने की सोच रहे हैं? तो सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है कि वहां रोजगार के कितने अवसर मिलते हैं. इसी दिशा में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें विभिन्न देशों के रोजगार-से-जनसंख्या अनुपात Employment-to-Population Ratio के आधार पर उनकी रैंकिंग की गई है. (File Photos: Pixels/Pixabay)

देश की कामकाजी जनसंख्या

2/7
देश की कामकाजी जनसंख्या

यह अनुपात किसी देश की कामकाजी जनसंख्या के सापेक्ष उसमें कार्यरत लोगों की संख्या को दर्शाता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, जितना अधिक यह अनुपात होगा, उतने अधिक लोग उस देश में रोजगार में होंगे.

कतर पहले स्थान पर

3/7
कतर पहले स्थान पर

कतर 88.8% रोजगार अनुपात के साथ पहले स्थान पर है, जबकि मेडागास्कर का रोजगार अनुपात 83.6%, सोलोमन द्वीप का 83.1%, संयुक्त अरब अमीरात का 80.2%, तंजानिया का 79.3%, बुरुंडी का 78.1%, इथियोपिया का 77.6%, मोजाम्बिक का 76.1%, कंबोडिया का 75.6% और लाइबेरिया का 74.7% है. यह डेटा दिखाता है कि इन देशों में अधिकतर कामकाजी लोग रोजगार में लगे हुए हैं.

अनुपात का सीधा मतलब

4/7
अनुपात का सीधा मतलब

रोजगार-से-जनसंख्या अनुपात का सीधा मतलब है कि किसी देश की कितनी प्रतिशत कामकाजी जनसंख्या को रोजगार मिला हुआ है. उदाहरण के लिए, अगर किसी देश में 100 कामकाजी लोग हैं और उनमें से 80 लोग काम कर रहे हैं, तो वहाँ का रोजगार अनुपात 80% होगा. 

रोजगार की स्थिति अच्छी है

5/7
रोजगार की स्थिति अच्छी है

इसका उच्च होना दर्शाता है कि वहाँ रोजगार की स्थिति अच्छी है और लोगों को काम मिल रहा है. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा जैसे विकसित देश इस सूची में शीर्ष पर नहीं हैं. कतर 88.8% रोजगार दर के साथ पहले स्थान पर है. 

विकासशील देशों में रोजगार का अनुपात

6/7
विकासशील देशों में रोजगार का अनुपात

वहीं अमेरिका और ब्रिटेन दोनों 59.6% पर हैं, जबकि कनाडा 61.7% पर है. इससे समझा जा सकता है कि विकसित देशों की तुलना में कुछ छोटे या विकासशील देशों में भी रोजगार का अनुपात अधिक है.

स्थिति चुनौतीपूर्ण हो सकती है?

7/7
स्थिति चुनौतीपूर्ण हो सकती है?

दूसरी ओर, जिन देशों में रोजगार अनुपात सबसे कम है, उनमें जिबूती 23.7% के साथ सबसे नीचे है. इसके बाद यमन (27%), सोमालिया (27.6%), अफगानिस्तान (31.3%) और जॉर्डन (31.9%) आते हैं. यह आंकड़े दर्शाते हैं कि इन देशों में रोजगार के अवसर बेहद सीमित हैं और वहां की आर्थिक स्थिति चुनौतीपूर्ण हो सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़