Advertisement
photoDetails1hindi

Israel Vs Iran War: इजरायल ईरान की जंग हुई तो नतीजा क्या होगा? सेना की ताकत से लग जाएगा अंदाजा

Israel Iran war situation: इजरायल पर हमास के बर्बर हमले ने दुनिया को नई मुसीबत की ओर धकेल दिया है. इस युद्ध में अमेरिका और यूरोप इजरायल के साथ खड़े हैं तो कई मुस्लिम देश खासकर ईरान वगैरह इजरायल को आंख दिखा रहे हैं, कुल मिलाकर मिडिल ईस्ट में जबरदस्त तनाव है. इजरायल का दावा है कि इस हमले के पीछे ईरान का हाथ है. खुद हमास ने भी कबूल किया है कि उसे ईरान का खुला समर्थन हासिल है, लेकिन तेहरान ने इस हमले में अपनी भूमिका से इनकार किया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर ईरान और इजरायल में युद्ध छिड़ा तो किसका पलड़ा भारी रहेगा?

1/5

ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, सैन्य रूप से सक्षम 145 देशों की सूची में इजरायल का स्थान 18वां है. वहीं ईरान उससे एक पायदान ऊपर यानी 17वें नंबर पर काबिज है. इसकी सबसे बड़ी वजह ईरान की आबादी का इजरायल से ज्यादा होना है.

2/5

ईरानी फौज में सैनिकों की संख्या करीब 11 लाख है. इसमें 575000 एक्टिव सैनिक और बाकी रिजर्व सैनिक हैं. वहीं इसके अलावा पैरामिलिट्री के करीब एक लाख जवान ईरान के पास हैं. दूसरी ओर इजरायल की फौज में कुल सैनिकों का आंकड़ा लगभग 7 लाख है. इसमें करीब 175000 सक्रिय सैनिक, बाकी रिजर्व सैनिक और पैरामिलिट्री के जवान हैं. 

3/5

इजरायली नौसेना में कुल कर्मियों की संख्या 20000 है. वहीं ईरानी नौसेना में कुल कर्मियों की संख्या भी 20000 ही है. इजरायल और ईरान दोनों देशों की नौसेनाओं के पास एक भी एयरक्राफ्ट कैरियर, हेलीकॉप्टर कैरियर और डिस्ट्रॉयर नहीं हैं. यानी यहां दोनों के बीच मुकाबला बराबरी का हो सकता है. 

 

4/5

ईरानी सेना में कुल सेल्फ प्रोपेल्ड ऑर्टिलरी की संख्या 580 है. वहीं इजरायली सेना में सेल्फ प्रोपेल्ड ऑर्टिलरी की संख्या 650 है. इजरायली नौसेना में कुल कॉर्वेट की संख्या 7 है. तो ईरानी नौसेना में कुल कॉर्वेट की संख्या 3 है.

5/5

इजरायली वायु सेना में कुल विमानों की संख्या 601 है. वहीं, ईरानी एयरफोर्स में कुल विमानों की संख्या 541 है. ईरान के पास करीब 4071 टैंक है. तो इजरायल की फौज के पास करीब 2300 टैंक हैं. इजरायली वायु सेना में कुल लड़ाकू विमानों की संख्या 241 है. वहीं, ईरानी एयरफोर्स में कुल लड़ाकू विमानों की संख्या 196 है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़