Advertisement
trendingPhotos1886495
photoDetails1hindi

Vande Bharat में अब मिलेंगी ऐसी सुविधाएं, जिनको लेकर पैसेंजर्स को थी शिकायत; देखें लिस्ट

PM Modi Flags off Vande Bharat Express Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया, जिसमें यात्रियों के सुझाव के आधार पर कुछ नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं ताकि यात्रा को और आरामदायक बनाया जा सके. नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को बनाने में कई बदलाव किए गए हैं और यात्रियों की छोटी जरूरत का कोच निर्माता ने बारीकी से ध्यान रखा है.

सीट में ये बड़ा बदलाव

1/7
सीट में ये बड़ा बदलाव

यात्रियों के सुझाव के बाद ट्रेन में जो बदलाव किए गए हैं, उनमें सीट का झुकाव 17.31 डिग्री से बढ़ाकर 19.37 डिग्री किया जाना और सीट में लगे गद्दों को और ठोस बनाना शामिल है.

बदल गया सीटों का रंग

2/7
बदल गया सीटों का रंग

सीट के झुकाव के साथ ही एक्जिक्यूटिव श्रेणी की सीट का रंग लाल से बदलकर सुकून देने वाले नीले रंग का कर दिया गया है. पहले कई बार यात्रियों ने इसको लेकर शिकायत की थी.

पैर फैलाने के लिए अधिक जगह

3/7
पैर फैलाने के लिए अधिक जगह

नई वंदे भारत ट्रेन में जिन सुविधाओं में सुधार किया गया है उनमें एक्जिक्यूटिव श्रेणी की आखिरी सीट के लिए भी पैर फैलाने के लिए और जगह दी गई है.

मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट में बदलाव

4/7
मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट में बदलाव

नई वंदे भारत ट्रेन में मोबाइल चार्जर प्वांइट को अधिक सुलभ बनाने के लिए उसे सीट के नीचे दिया गया है.

टॉयलेट के बेसिन में बदलाव

5/7
टॉयलेट के बेसिन में बदलाव

नई ट्रेनों में टॉयलेट की बेसिन की गहराई को बढ़ाना भी शामिल है, ताकि पानी बाहर नहीं छलके. इसके साथ ही बेहतर पकड़ के लिए शौचालय के हैंडल में अधिक झुकाव और नल में बदलाव किया गया है.

बदला गया टॉयलेट का बल्ब

6/7
बदला गया टॉयलेट का बल्ब

नई वंदे भारत ट्रेनों के शौचालय में बेहतर रोशनी के लिए 1.5 वॉट के बल्ब के स्थान पर 2.5 वॉट का बल्ब लगाया गया है. पहले कई बार यात्रियों ने टॉयलेट में कम रोशनी की शिकायत की थी.

दिव्यांगो के लिए नई सुविधा

7/7
दिव्यांगो के लिए नई सुविधा

नई सुविधाओं में दिव्यांग यात्रियों की व्हील चेयर के लिए सुरक्षित स्थान का प्रावधान शामिल है. इसके अलावा पहले से बेहतर अग्नि संवेदक लगाए गए हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़