Advertisement
trendingPhotos2303928
photoDetails1hindi

Travel: छुट्टियां कम हैं.. विदेश घूमना है? तो बेस्ट ऑप्शन है जॉर्जिया, दिल्ली से महज 5 घंटे की है दूरी

Georgia Travel: गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं. ऐसे में कुछ लोग अब भी घूमने का प्लान जरूर बना रहे होंगे. अगर आपके मन में विदेश घूमने का प्लान चल रहा है तो जॉर्जिया बेस्ट ऑप्शन है. आइये बताते हैं कैसे..

1/8

गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं. ऐसे में कुछ लोग अब भी घूमने का प्लान जरूर बना रहे होंगे. अगर आपके मन में विदेश घूमने का प्लान चल रहा है तो जॉर्जिया बेस्ट ऑप्शन है. आइये बताते हैं कैसे..

2/8

जॉर्जिया यूरोप और एशिया के बीच स्थित है. यह एक ऐसा देश है जो अपनी प्राचीन संस्कृति, लुभावने दृश्यों और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है. गौर करने वाली बात यह है कि दिल्ली से जॉर्जिया की सीधी फ्लाइट है. इस फ्लाइट से आप महज पांच घंटे में जॉर्जिया पहुंच सकते हैं.

3/8

जॉर्जिया जाने का सबसे अच्छा समय मई से जून या सितंबर से अक्टूबर तक का होता है. इन महीनों में मौसम सुहावना होता है और भीड़ कम होती है. अब आपको जॉर्जिया में घूमने वाली जगहों के बारे में बताते हैं.

4/8

Tbilisi: जॉर्जिया की राजधानी Tbilisi एक जीवंत शहर है जिसमें पुराने और नए का मिश्रण है. यहां आप Freedom Square, Narikala Fortress और Sameba Cathedral जैसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं.

5/8

Mtskheta: जॉर्जिया की पूर्व राजधानी, Mtskheta एक प्राचीन शहर है जो UNESCO विश्व धरोहर स्थल है. यहां आप Jvari Monastery और Svetitskhoveli Cathedral जैसे धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं.

6/8

Gori: जॉर्जियाई नेता जोसेफ स्टालिन का जन्मस्थान, Gori एक ऐसा शहर है जहाँ आप स्टालिन संग्रहालय और Uplistsikhe गुफा शहर की यात्रा कर सकते हैं.

7/8

Kazbegi National Park: यह राष्ट्रीय उद्यान माउंट Kazbek का घर है, जो काकेशस पर्वत श्रृंखला की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है. यहां आप Gergeti Trinity Church की यात्रा कर सकते हैं, जो एक सुंदर जॉर्जियाई ऑर्थोडॉक्स चर्च है जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है.

8/8

Kakheti: जॉर्जिया का वाइन क्षेत्र, Kakheti वह जगह है जहां आप वाइनरी का दौरा कर सकते हैं और जॉर्जियाई वाइन का स्वाद ले सकते हैं. मानव जाति के इतिहास में वाइन बनाने का सबसे पहला प्रमाण Kakheti में ही मिला है. जॉर्जियाई लोग 8,000 साल से भी ज्यादा समय से वाइन बना रहे हैं और वाइन बनाने का उनका तरीका अनोखा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़