Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2303946
photoDetails1mpcg

Unique Soybean Plants: बैतूल में उगा 15 फीट का सोयाबीन का पौधा, वैज्ञानिक करेंगे रिसर्च, देखें तस्वीरें

बैतूल जिले में 15 फीट ऊंचे सोयाबीन के पौधे ने किसानों और कृषि वैज्ञानिकों दोनों को हैरान कर दिया है. 400 से 500 ग्राम सोयाबीन पैदा करने वाला यह असाधारण पौधा अब वैज्ञानिक शोध का विषय बन गया है...

15 फीट ऊंचा पौधा

1/7
15 फीट ऊंचा पौधा

सुनने में आपको जरूर अजीब लगेगा, लेकिन बैतूल जिले में सोयाबीन का 15 फीट ऊंचा पौधा है, जो किसानों के साथ ही कृषि वैज्ञानिकों के लिए भी एक अजूबा से कम नहीं है. अब कृषि वैज्ञानिक इस पौधे और उसके बीज पर अनुसंधान करने वाले हैं. लगभग 15 फीट ऊंचाई तक जाने वाले सोयाबीन के इस पौधे में 400 से 500 ग्राम तक सोयाबीन प्राप्त होता है. 

 

5 महीनों में 12 से 15 फीट ऊंचा हो गया

2/7
5 महीनों में 12 से 15 फीट ऊंचा हो गया

बता दें कि बैतूल जिले के बैतूल बाजार में चाय की गुमठी संचालित करने वाले आशीष वर्मा की दुकान के सामने पिछले दो वर्षों से सोयाबीन का 12 से 15 फीट ऊंचा पौधा तैयार हो रहा है. आशीष वर्मा ने बीज अंकुरण देखने के लिए यहां पर कुछ बीज डाले थे. जिसमें अंकुरण के बाद सोयाबीन का पौधा निकल आया और धीरे-धीरे यह बढ़कर 5 महीनों में 12 से 15 फीट ऊंचा हो गया. 

 

बीज भी 12 फीट ऊंचा हो गया है

3/7
बीज भी 12 फीट ऊंचा हो गया है

5 महीने बाद इस पौधे में सोयाबीन की फलियां लगीं और एक पौधे में लगभग आधा किलो सोयाबीन का उत्पादन पिछली बार हुआ था. आशीष वर्मा ने इस वर्ष भी उसी जगह सोयाबीन का बीज डाला है. यह बीज भी अब 12 फीट ऊंचा हो गया है और कुछ महीनों में इस पौधे में सोयाबीन की फलियां भी लगने लगेंगी. 

पौधे को देखने के लिए उमड़ रही है भीड़

4/7
पौधे को देखने के लिए उमड़ रही है भीड़

सोयाबीन का पौधा आमतौर पर 2 फीट ऊंचा होता है, लेकिन जब किसानों को 15 फीट ऊंचा सोयाबीन का पौधा होने की जानकारी लगती है तो वे आश्चर्यचकित हो जाते हैं और उत्सुकतावश इस सोयाबीन के पौधे को देखने पहुंच जाते हैं. 

 

कृषि वैज्ञानिक भी हैरान

5/7
कृषि वैज्ञानिक भी हैरान

वहीं, सोयाबीन का 15 फीट ऊंचा पौधा होने की जानकारी जब कृषि वैज्ञानिक को मिली तो वे भी अचंभित रह गए. जब उन्होंने इस पौधे के वीडियो फुटेज देखे तो वैज्ञानिक के अनुसार अभी तक उनकी भी जानकारी में इतना ऊंचा सोयाबीन का पौधा कभी नहीं आया, न ही ऐसा कोई बीज कृषि वैज्ञानिकों के पास उपलब्ध है. 

 

कृषि वैज्ञानिक करेंगे अनुसंधान

6/7
कृषि वैज्ञानिक करेंगे अनुसंधान

कृषि वैज्ञानिक अब इस सोयाबीन के बीज को लेकर अनुसंधान करने वाले हैं और सोयाबीन अनुसंधान केंद्र इंदौर, जबलपुर और बैतूल में इस सोयाबीन के बीज पर विस्तृत अनुसंधान किया जाएगा. 

 

फायदेमंद साबित हो सकता है सोयाबीन का बीज

7/7
फायदेमंद साबित हो सकता है सोयाबीन का बीज

वैज्ञानिकों के अनुसंधान के बाद अगर यह सोयाबीन का बीज इतनी वृद्धि करने और उत्पादन देने वाला निकलता है, तो आने वाले दिनों में किसानों के लिए यह सोयाबीन का बीज बहुत फायदेमंद साबित होगा. रिपोर्ट: रूपेश कुमार (बैतूल)