Advertisement
trendingPhotos2066919
photoDetails1hindi

Ram Mandir ही नहीं, Ayodhya की ये 5 जगहें भी हैं खास, Travel List में जरूर करें शामिल

Places To Visit In Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद यहां टूरिस्ट की तादात में इजाफा होना तय है, शहर में रेलवे स्टेशन के विकास और एयरपोर्ट के निर्माण के बाद लोगों की आवाजाही आसान हो जाएगी. अयोध्या भारत के प्राचीन शहरों में से एक है, यहां कई ऐतिहासिक धरोहर हैं. जब भी यहां घूमने आएं तो नव निर्मित राम मंदिर के अलावा 5 टूरिस्ट स्पॉट्स जरूर घूमें.

राम की पैड़ी

1/5
राम की पैड़ी

सरयू नदी के किनारे पर स्थित राम की पैड़ी (Ram Ki Paidi) यहां आने वाले टूरिस्ट को काफी आकर्षित करती है. ये घाटों का समूह हैं, जहां भक्त डुबकी लगाकर अपनी पाप धुलने की कामना करते हैं. दीवाली या कई अहम मौके पर यहां दीपोत्सव और लेजर लाइट शो होता है.

नागेश्वर नाथ मंदिर

2/5
नागेश्वर नाथ मंदिर

नागेश्वर नाथ मंदिर (Nageshwar Nath Temple) राम की पैड़ी में स्थित है, ऐसा माना जाता है इसका निर्माण राम जी के बेटे कुश (Kush) ने करवाया था. जब कुश का बाज़ूबन्द सरयू नदी में स्नान करते वक्त खो गया था, तब इसे नागकन्या ने इसे खोज निकाला था, क्योंकि वो कन्या शिव जी की भक्त थी, इसलिए कुश ने यहां मंदिर बनवाने की योजना बनाई.

कनक भवन

3/5
कनक भवन

अयोध्या के रामकोट में स्थित कनक भवन (Kanak Bhawan) शहर के सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है, ऐसा माना जाता है कि रानी कैकयी ने देवी सीता के विवाह के बाद उन्हें उपहार में ये भवन दिया था.

जैन श्वेताम्बर मंदिर

4/5
जैन श्वेताम्बर मंदिर

अयोध्या जैन धर्म के अनुयायियों के लिए भी एक बेहद पवित्र स्थल है, यहां वो जैन श्वेताम्बर मंदिर (Jain Shwetamber Temple) के दर्शन करने जरूर जाते है, इस शहर में कई जैन तीर्थंकरों का जन्म हुआ था इस लिए इसकी अहमियत और भी जाती है.

गुलाब बाड़ी

5/5
गुलाब बाड़ी

अयोध्या आएं तो यहां  स्थित गुलाब बाड़ी (Gulab Bari) जरूर घूमें, जो नवाब शुजाउद्दौला की मजार (Tomb of Nawab Shuja-ud-Daula) है. यहां कई तरह के गुलाब और फाउंटेन देखने को मिल जाएंगे. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़