Advertisement
trendingPhotos2373933
photoDetails1hindi

अनुराधा पौडवाल की कहानी: नकली नाम से हुईं फेमस, गुलशन कुमार संग था जुड़ा नाम, बॉलीवुड छोड़ भक्ति में डूबीं

Story Of Anuradha Paudwal: एक ऐसी सिंगर जिन्होंने खूब नाम कमाया. भजन तो इतने पॉपुलर हुए कि घर घर में इनकी चर्चा होने लगी. ये है अनुराधा पौडवाल की कहानी. जिन्होंने खूब दौलत, शौहरत और रुत्बा कायम किया. लेकिन क्या आप जानते हैं वह हैलीकॉप्टर क्रैश में बाल बाल बची थीं. चलिए बताते हैं अनुराधा पौडवाल के पति, बच्चों और स्टोरी के बारे में.

अनुराधा पौडवाल की कहानी

1/9
अनुराधा पौडवाल की कहानी

आज कहानी किस्सों की दुनिया में बात होगी मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के बारे में. 27 अक्टूबर 1954 में जन्मीं प्लेबैक सिंगर और राजनेत्री का करियर सुपरहिट रहा. नेशनल अवॉर्ड से लेकर फिल्मफेयर अवॉर्ड और पद्मश्री जीतने वाली अनुराधा पौडवाल की पर्सनल जिंदगी की भी काफी चर्चा रही. कुछ रिपोर्ट्स में तो उनके टी-सीरीज के फाउंडर गुलशन कुमार के साथ अफेयर का भी दावा करते हैं. चलिए बताते हैं कहानी अनुराधा पौडवाल की.

अनुराधा पौडवाल का असली नाम

2/9
अनुराधा पौडवाल का असली नाम

अनुराधा पौडवाल की कहानी शुरु होती है साल 1954 से. जब उनका मराठी परिवार में हुआ. उनका असली नाम अलका नाडकर्णी है. वह मुंबई के एक महाराष्ट्रियन ब्राह्मण परिवार से आती हैं.

अनुराधा पौडवाल के करियर की शुरुआत

3/9
अनुराधा पौडवाल के करियर की शुरुआत

अनुराधा पौडवाल ने करियर की शुरुआत फिल्मों से नहीं बल्कि रेडियो प्रोग्राम से की थी. फिर साल 1873 में उनकी फिल्म जर्नी शुरू हुई. जब उन्होंने 'अभिमान' फिल्म के लिए गाना गाया. एक ही गाने के बाद इंडस्ट्री उनके हुनर को समझ गई थी. बैक टू बैक उन्हें फिल्मों के ऑफर आने लगे. एक वक्त तो ये भी था कि हर फिल्म में अनुराधा पौडवाल के गाने होते थे. उनके गाने मतलब हिट की गारंटी. लोगों की जुबान पर सेट हो गए थे.

अनुराधा पौडवाल की लता मंगेशकर से तुलना

4/9
अनुराधा पौडवाल की लता मंगेशकर से तुलना

'हीरो' फिल्म के गाने 'तू मेरा जानू' से तो वह ऐसा छा गई थीं कि हर कोई उनका फैन हो गया था. लेकिन पहली बार ऐसा हुआ कि उनकी आवाज की तुलना देश की सबसे फेमस गायिका लता मंगेशकर से होने लगी.फिर आगे चलकर 'आशिकी' फिल्म के गाने आए जिसकी बदौलत वह हिंदी सिनेमा की म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज करने लगीं.

टी-सीरीज के साथ अनुराधा पौडवाल

5/9
टी-सीरीज के साथ अनुराधा पौडवाल

मगर साल 2006 में अनुराधा पौडवाल ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया. वैसे तो लंबे समय तक वह टी-सीरीज के साथ जुड़ी रहीं. इसका फायदा अलका याग्निक और दूसरी बड़ी सिंगर्स को मिला. वह दूसरे लेबल के साथ खुलकर गाती रहीं और फेमस होती गईं. करीब 5 साल बाद अनुराधा दूसरे लेबल के साथ भी जुड़ी. फिर 2006 में आई फिल्म 'जाने होगा क्या' में गाने गाकर उनका मन ऊब गया और उन्होंने पूरी तरह से बॉलीवुड को छोड़ दिया.

भक्ति गाने ही गाती हैं अब अनुराधा पौडवाल

6/9
भक्ति गाने ही गाती हैं अब अनुराधा पौडवाल

ऐसा नहीं है कि अनुराधा पौडवाल ने सिंगिंग करियर को छोड़ दिया है. वह अभी भी गाने गाती हैं लेकिन सिर्फ भक्ति गाने ही. एक इंटरव्यू में अनुराधा पौडवाल ने प्लेबैक सिंगिंग छोड़ने के पीछे की वजह भी बताई थी. वह बताती हैं कि इंडस्ट्री के बदलते स्वरूप की वजह से उन्होंने ये फैसला लिया. उन्हें अब फिल्मों के गाने पहले की तरह मीठे नहीं लगते. उन्हें अब वैसा आनंद भक्ति गानों में मिलता है.

अनुराधा पौडवाल की पर्सनल लाइफ

7/9
अनुराधा पौडवाल की पर्सनल लाइफ

अनुराधा पौडवाल की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी शादी अरुण पौडवाल से हुई.सिंगर के पति भी म्यूजिक कंपोजर थे. वह एसडी बर्मन के असिस्टेंट हुआ करते थे. वह अब इस दुनिया में नहीं हैं. दोनों के दो बच्चे हैं आदित्य और कविता पौडवाल.

गुलशन कुमार के साथ जुड़ा था नाम

8/9
गुलशन कुमार के साथ जुड़ा था नाम

कहते हैं कि जब अनुराधा पौडवाल के पति की अचानक मृत्यु हो गई तो उनका बॉन्ड टी सीरीज के गुलशन कुमार के साथ काफी गहरा हो गया. भला होता भी क्यों न, सिंगर ने टी-सीरीज को अपने करियर के 10 साल सौंपे थे. यही वजह है कि कई बार अनुराधा पौडवाल और गुलशन कुमार के अफेयर की खबरें भी आती रही हैं.

अनुराधा पौडवाल का हैलीकॉप्टर हो गया था क्रैश

9/9
अनुराधा पौडवाल का हैलीकॉप्टर हो गया था क्रैश

साल 2003 की बात है जब अनुराधा पौडवाल पर बड़ी मुसीबत आ गई थी. 21 फरवरी 2003 में वह इंदौर के विजय नगर के पास एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जा रही थीं. जिस हैलीकॉप्टर में वह सवाल थी वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. घटना में उन्हें चोट भी लगी थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़