Advertisement
trendingPhotos2353879
photoDetails1hindi

अंतरिक्ष में पृथ्वी के चारों तरफ फैला कचरा, एक टुकड़ा भी किसी सैटेलाइट से टकराया तो आफत!

ESA Space Debris Report 2024: पृथ्वी के चारों तरफ भारी मात्रा में अंतरिक्ष कचरा जमा हो गया है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने ताजा रिपोर्ट में कहा है कि अंतरिक्ष 'लॉन्ग टर्म में अनसस्टेनेबल' होता जा रहा है. ESA के मुताबिक, अभी वह 35 हजार से ज्यादा ऑब्जेक्ट्स को ट्रैक कर रही है. यह आंकड़ा ESA की अंतरिक्ष पर्यावरण रिपोर्ट (Space Environment Report) 2024 में सामने आया है.

अंतरिक्ष में कितना कचरा?

1/5
अंतरिक्ष में कितना कचरा?

ESA 2017 से ही पृथ्वी की कक्षा में मौजूद सैटेलाइट्स और कचरे पर रिपोर्ट दे रही है. एजेंसी की हालिया रिपोर्ट बताती है कि उसके सर्विलांस नेटवर्क 35 हजार से ज्यादा ऑब्जेक्ट्स को ट्रैक कर रहे हैं. चिंता की बात यह है कि इनमें से लगभग 26,000 टुकड़े साइज में 4 इंच से बड़े हैं.

अभी और बिगड़ेंगे हालात

2/5
अभी और बिगड़ेंगे हालात

ESA का कहना है कि दुनिया के सभी सक्रिय सैटेलाइट्स में से 6,000 से ज्यादा उपग्रह पृथ्वी की निचली कक्षा में 310 से 370 मील (500 से 600 किलोमीटर) की ऊंचाई पर स्थित हैं. यह इलाका पृथ्वी की कक्षा के अव्यवस्थित फ्रीवे की तरह है. यूरोपीय एजेंसी के मुताबिक, हालात अभी और बदतर होने वाले हैं क्योंकि 2023 में लॉन्च किए गए अधिकांश सैटेलाइट्स भी इन्हीं ऊंचाइयों की ओर जा रहे हैं.

टक्कर हुई तो मचेगी तबाही!

3/5
टक्कर हुई तो मचेगी तबाही!

अगर कचरा इन व्यस्त अंतरिक्ष फ्रीवे से टकराता है या फट जाता है, तो यह विनाशकारी हो सकता है. इससे एक चेन रिएक्शन शुरू हो सकता है जो सैटेलाइट्स को नष्ट कर सकता है और कम कक्षा वाले अंतरिक्ष स्टेशनों पर स्पेस टेलीस्कोप जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा सकता है. यानी एक टक्कर से यह रास्ता बंद हो जाएगा.

ESA की भविष्यवाणी

4/5
ESA की भविष्यवाणी

वर्तमान ट्रेंड्स के आधार पर, ESA का अनुमान है कि विनाशकारी टकरावों की संख्या में 2225 से खासा इजाफा होने लगेगा. अगले कुछ दशकों में इसमें छोटी वृद्धि होगी.

ESA की चेतावनी

5/5
ESA की चेतावनी

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि अंतरिक्ष से मलबा हटाने की तमाम कोशिशों के बावजूद उसका ढेर लगना जारी है. रिपोर्ट कहती है कि यही हाल रहा तो 'लॉन्ग-टर्म में अंतरिक्ष एक अस्थिर वातावरण' में बदल जाएगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़