Advertisement
trendingPhotos1814022
photoDetails1hindi

Skin Care Mistakes: 5 बड़ी गलतियां जिससे छिन जाती है चेहरे की रंगत!

Skin Care Mistakes: कई बार स्किन रुटीन तो लोग फॉलो कर लेते हैं लेकिन कहीं न कहीं छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमारे चेहरे पर डलनेस नजर आने लगती है. स्वस्थ त्वचा के लिए आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आप रोजाना किन गलतियों को दोहरा रहे हैं, जिससे आपकी स्किन खराब हो रही है. त्वचा की चमकदार और आकर्षक रंगत पाने के लिए आप इन गलतियों को करने से बचें...

 

एक्सफोलिएट

1/5
एक्सफोलिएट

आपकी त्वचा को एक्सफोलिएशन की खास जरूरत होती है. लेकिन ध्यान रहे कि अधिक न करें. एक्सफोलिएशन अधिक करने से आपकी त्वचा के प्राकृतिक बैरियर बिगड़ सकते हैं. 

 

अनहेल्दी फूड

2/5
अनहेल्दी फूड

जो लोग जरूरत से ज्यादा अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं, इनकी स्किन पर इशका साफ असर दिखता है. अधिक चीनी, प्रोसेस्ड भोजन और अनहेल्दी फूड्स के सेवन के कारण त्वचा पर सूजन और मुंहासे निकलते हैं. 

 

नींद

3/5
नींद

आप हमेशा कोशिश करें कि पर्याप्त नींद सोएं. अपर्याप्त नींद के कारण आपकी त्वचा की रंगत धीमी पड़ने लगती है. दरअसल, जब आप भरपूर सोते हैं तो स्किन की मरम्मत की प्रक्रिया ठीक तरह से होती है. इससे चेहरे पर महीन रेखाएं नहीं पता चलती हैं. 

 

सनस्क्रीन लगाएं

4/5
सनस्क्रीन लगाएं

तेज धूप में जब आप मेकअप करके बाहर निकल जाते हैं, तो डस्ट से आपकी त्वचा खराब होने लगती है. ऐसे में आप बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर न निकलें. सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा हानिकारक यूवी किरणों से बची रहेगी. 

 

मेकअप

5/5
मेकअप

अगर मेकअप को बिना रिमूव किए ही सो जाती हैं, तो इससे आपकी स्किन को हानि पहुंच सकती है. मेकअप हटाए बिना सोने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और पिंपल्स की समस्या होती है. इससे त्वचा को ऑक्सीजन और हाइड्रेशन नहीं मिल पाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़