Advertisement
trendingPhotos2441069
photoDetails1hindi

सूर्य-केतु की युति, फिर बुधादित्‍य योग, 7 दिन तक टोकरा भर कर मिलेंगे नोट, पढ़ें साप्‍ताहिक राशिफल

Weekly Rashifal 23 September to 29 September 2024 : 23 सितंबर से शुरु हो रहे सप्ताह के पहले दिन बुध ग्रह सिंह राशि से अपने घर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. वहां सूर्य और केतु पहले से विराजमान होंगे. इससे कन्या राशि में बुधादित्य योग बनेगा. साथ ही इस सप्ताह जीवित्पुत्रिका, इंदिरा एकादशी और प्रदोष व्रत जैसे कई बड़े व्रत रखे जाएंगे. इस सप्ताह उच्च के चंद्रमा स्वग्रही होते हुए सप्ताह के अंतिम दिन में सिंह राशि में विराजमान होंगे. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें ग्रहों की शुभ स्थिति इस सप्‍ताह सभी 12 राशियों पर कैसा प्रभाव डालेगी. 

मेष साप्ताहिक राशिफल

1/12
मेष साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों में आत्मविश्वास की कमी झलकेगी, जिस कारण आप अपने लिए ही निर्णय लेने में कमजोर पड़ सकते हैं. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उनके लिए  साझेदारी में काम करना मुश्किल हो सकता है. तो वहीं दूसरी ओर ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापारी वर्ग के लिये यात्रा के योग भी बनेंगे. युवा वर्ग काम करने के बजाय उससे जी चुराने के बहाने ढूंढते हुए नजर आ सकते हैं, जिसका कारण उन पर आलस्य का छाया रहना हो सकता है. पति पत्नी के बीच जो भी मनमुटाव चल रहे थे, वह इस सप्ताह कुछ कम होते दिखाई देंगे. संतान की सेहत के मामले में लापरवाही दिखाना भारी पड़ सकता है. जो लोग पान-मसाला या गुटखा खाते हैं, वह मुंह से जुड़ी किसी समस्या को लेकर परेशान हो सकते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए खानपान भी संतुलित रखें.

वृष साप्ताहिक राशिफल

2/12
वृष साप्ताहिक राशिफल

वृष राशि के लोगों को बॉस के साथ मीटिंग करने या प्रेजेंटेशन देने जैसे सुनहरे अवसर मिल सकते है, जो कि आपके करियर को चार चांद लगाने का काम करेगा. आर्थिक दृष्टि से सप्ताह अनुकूल है. व्यापारी वर्ग को आय बढ़ाने के नए आइडिया मिलेंगे, जिस पर वह तेजी से काम करते हुए भी नजर आएंगे. युवा वर्ग पर जो भी उधारी थी, उसे वह इस सप्ताह चुकाने में सफल होंगे. संतान के साथ बिगड़े संबंधों में सुधार आएगा, आप भी बड़प्पन दिखाते हुए बच्चों की गलती को माफ करें. सीने में जलन, पेट की समस्या पूरे सप्ताह बनी रहने की आशंका है, इसलिए जितना हो सके हल्का और सुपाच्य भोजन का ही सेवन करें.

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

3/12
मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों के लिए करियर के क्षेत्र में आगे बढ़ने का समय आ गया है,  जिसके चलते काम में भी वृद्धि होने की संभावना है. व्यापारी वर्ग के सरकारी विभाग से जुड़ा काम  होने की संभावना है, अपने प्रयासों को आगे भी जारी ही रखें. युवा वर्ग ज्ञानार्जन पर फोकस बढ़ाए, यदि मन में कुछ नया सीखने की इच्छा है, तो इस सप्ताह शुरुआत कर सकते हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए नए सदस्य के आगमन की संभावना है, यदि कोई महिला गर्भवती है, तो नन्ही किलकारियों की गूँज सुनाई दे सकती है. दांपत्य जीवन का तालमेल सही बना रहेगा. नींद पर्याप्त मात्रा में लेने का प्रयास करें, काम के चक्कर में सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं  करना है.

 

कर्क साप्ताहिक राशिफल

4/12
कर्क साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि के लोग दूसरे लोगों को समझाने और उन्हें कन्विंस करने की कला बखूबी जानते हैं, जिसका प्रयोग वह सप्ताह जमकर करने वाले हैं. खाने-पीने का काम करने वाले लोगों को हाइजीनिक रहना होगा, क्योंकि इस सप्ताह ग्राहकों की संख्या में कुछ गिरावट आने की आशंका दिख रही है. जो युवा घर से दूर रहते हैं, वह घर वापसी की योजना बना सकते हैं. घर पर मांगलिक कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार हो सकती है या फिर आप परिवार सहित किसी धार्मिक स्थल दर्शन के लिए भी जा सकते हैं. सेहत के मामले में यह सप्ताह पिछले सप्ताह की अपेक्षा ज्यादा अच्छा व्यतीत होगा. दिनचर्या को नियमित रखने का प्रयास करें,  समय अनुसार काम करने की आदत लाइफस्टाइल को मेंटेन करने में मदद करेगी.

सिंह साप्ताहिक राशिफल

5/12
सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के सरकारी कर्मचारी को दूर दराज के क्षेत्र में सेवा करने के लिए यानी कि ट्रांसफर किया जा सकता है.  व्यापारी वर्ग आय में बढ़ोतरी के नए स्रोतों की तलाश करेंगे, पूर्व के काम के साथ कुछ नए कार्यों की भी शुरुआत कर सकते हैं. युवा वर्ग इच्छा शक्ति को बढ़ाने के लिए मेडिटेशन करें, सुबह जल्दी उठकर सूर्य नमस्कार करने से आपको काफी लाभ होगा.  किसी निर्णय को लेकर आपके और घर के लोगों के बीच मतभेद हो सकता है, पारिवारिक सदस्यों का सपोर्ट न मिलने से उनसे कुछ कटे कटे से रहेंगे.  नियमित एक्सरसाइज या योगा करें और अपनी डाइट में हेल्दी फूड शामिल करें.

कन्या साप्ताहिक राशिफल

6/12
कन्या साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के लोगों को सभी लोगों से मेलजोल बनाकर चलना है, क्योंकि आपको कभी भी किसी के भी सहयोग की आवश्यकता पड़ सकती है. व्यापारी वर्ग की वित्तीय व्यवस्था में सुधार होता दिखाई दे  रहा है,  स्थिति को जमाए रखने का प्रयास करें. युवा वर्ग बौद्धिक क्षमता का प्रयोग करते हुए आगे बढ़ेंगे . माता- पिता यदि  पहले से ही किसी बीमारी का शिकार है, तो इस सप्ताह उनकी सेहत को लेकर खास अलर्ट रहें.  सेहत के मामले में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना है क्योंकि स्किन एलर्जी या फंगल इन्फेक्शन होने की आशंका है.

तुला साप्ताहिक राशिफल

7/12
तुला साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोग व्यवहार विनम्र रखे और लोगों की सहायता के लिए बढ़ चढ़कर आगे आए क्योंकि सीसीटीवी की तरह बॉस की भी नजर आपके ऊपर बराबर बनी हुई है. जिन व्यापारियों ने लोन लेकर कारोबार शुरु किया था, उनकी रातों की नींद उड़ने वाली है. युवा वर्ग लाइफस्टाइल में परिवर्तन लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे, पर्सनैलिटी ग्रूमिंग क्लासेज से लेकर जिम तक ज्वाइन कर सकते हैं. आपके प्रयास से घर के माहौल में सकारात्मक बदलाव दिखेंगे. सभी की इच्छाओं  और जरूरतों को ध्यान में रखते हैं कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.  सेहत का ध्यान रखें क्योंकि पैरों पर कोई  भारी सामान गिरने की आशंका है.

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

8/12
वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि वाले न चाहते हुए भी ऑफिस की पॉलिटिक्स का हिस्सा बन जाएंगे, जिसके बाद से लोग आपको अपना विरोधी मानकर आपके खिलाफ भी षड्यंत्र रच सकते हैं. धन से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छी तरह से सोच-विचार करें, उसके बाद ही निवेश करें. ऐसे युवा जो एक ही समय पर दो नाव पर सवार है, उनके लिए समस्या खड़ी होती दिख रही है, अभी भी देर नहीं हुई है. गलतियों का एहसास करके, उसे सुधारने  का प्रयास करें. नए संपत्ति खरीदने के योग है, कोई बड़ा इलेक्ट्रॉनिक सामान या महिलाएं आभूषण भी खरीद सकती है. यदि बंटवारे को लेकर कई दिनों से विवाद चल रहा था, तो इस सप्ताह इससे जुड़ा कोई बड़ा निर्णय लिए जाने की संभावना है. सेहत में हाई बीपी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

धनु साप्ताहिक राशिफल

9/12
धनु साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के जो सीनियर पद पर कार्यरत है, वह अधीनस्थों के बीच कार्य और जिम्मेदारी का बंटवारा सोच समझकर करें. व्यापारी वर्ग रिस्के सौंदे या काम से पीछे हट सकते हैं, लेकिन आपको हिम्मत रखकर कार्य के लिए हामी भरनी चाहिए क्योंकि जितना ज्यादा रिस्क होगा मुनाफा भी उतना अच्छा होगा. युवा वर्ग को क्रोध पर नियंत्रण रखना है,आपके गुस्से के कारण आपके पार्टनर का खास दिन भी बर्बाद हो सकता है. जीवनसाथी से सलाह मशवरा करने के बाद ही किसी भी निर्णय पर पहुंचे, अपने निर्णय में पार्टनर और परिवार की राय को भी शामिल करने का प्रयास करें. एनर्जी लेवल मेंटेन रखने के लिए भरपूर आराम, पौष्टिक भोजन और नियमित व्यायाम करें.

मकर साप्ताहिक राशिफल

10/12
मकर साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के जिन लोगों ने नौकरी के लिए अप्लाई किया था, उन्हें इंटरव्यू के लिए कॉल आ सकती है.  सप्ताह की शुरुआत में व्यापारी वर्ग के लिए आर्थिक स्थिति उतार-चढ़ाव वाली रहेगी, लेकिन सप्ताह के मध्य से स्थिति में सुधार होता भी दिखाई देगा. मन की बात कहने और समझाने के लिए सप्ताह का  मध्य युवा वर्ग के  लिए बेहतर  साबित होगा, पार्टनर के साथ भी अच्छा समय बिताने का समय मिल सकता है. पारिवारिक मामले में किसी बाहरी व्यक्ति की दखलअंदाजी करने देने से  रोकना होगा, घर की बातें घर  के अंदर ही सुलझाने का प्रयास करें. मिर्च मसाले वाला भोजन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, इसलिए हल्के और सुपाच्य भोजन को ही प्राथमिकता दें.

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

11/12
कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों के लिए करियर के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए नए मार्ग बनेंगे, किसी उम्रदराज व्यक्ति की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित हो  सकती है. व्यापारी वर्ग को  कई मामलों में भाग्य का साथ मिलेगा, रुके हुए कार्य पुनः शुरू होंगे, तो जो काम पहले से चालू है उनमें भी गति आएगी. बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए उनकी सेवा करें और उन्हें खुश रखने का प्रयास करें.  युवा वर्ग फिट रहने की कोशिश करें, जितना ज्यादा फिट रहेंगे उतनी ही जल्दी लक्ष्य के निकट पहुंच सकेंगे. ऑनलाइन शॉपिंग के चलते महिलाएं बजट से अतिरेक की खरीदारी कर सकती है. सेहत की बात करें तो इस सप्ताह ठंडी खाने पीने की चीजों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दे क्योंकि सीने में जकड़न और इंफेक्शन होने की आशंका है.

मीन साप्ताहिक राशिफल

12/12
मीन साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि के लोग ऑफिस में अपने काम ईमानदारी से करें, क्योंकि किसी बहाने से आपकी ईमानदारी को परखा जा सकता है.  व्यापारी वर्ग आर्थिक रूप से सजग रहें और सोच समझकर खर्च करें, नवीनीकरण या मरम्मत जैसे कार्यों को इस सप्ताह स्थगित करें. विवाह योग्य व्यक्ति है, तो उसके लिए अच्छे रिश्ते के प्रस्ताव आ सकते हैं तो वहीं जिन लोगों की जिंदगी में पहले से कोई व्यक्ति है उनके रिश्ते की बात आगे बढ़ सकती है. परिवार में सुख शांति का माहौल रहेगा, पैसों को लेकर थोड़ा परेशान हो सकते हैं. तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें, बेवजह की बातों से खुद को दूर रखें. खाली बैठने पर भजन सुने, ईश्वर का ध्यान लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़