Advertisement
trendingPhotos2097610
photoDetails1hindi

Rose Day 2024: 'हर रंग कुछ कहता है', जानिए कौन सा गुलाब क्या कहता है?

Different Colours Of Roses And Their Meanings: गुलाब सिर्फ एक खूबसूरत फूल नहीं, बल्कि सदियों से प्यार की निशानी भी रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रंग का गुलाब एक अलग मैसेज देता है? जी हां, हर रंग के गुलाब के अपने-अपने मतलब होते हैं, जो प्यार, दोस्ती, प्रशंसा, पावर और यहां तक कि दुख जैसी फीलिंग को व्यक्त करते हैं. तो चलिए, आज गुलाब के इन रंगों के दिलचस्प अर्थों की दुनिया में झांकते हैं.

1. लाल गुलाब

1/6
1. लाल गुलाब

यह तो सभी जानते हैं कि लाल रंग प्यार और जुनून का प्रतीक होता है. लेकिन गहरा लाल गुलाब गहरे प्यार और इश्क का इजहार करता है, वहीं हल्का लाल गुलाब आकर्षण और मोह का संकेत देता है.

2. गुलाबी गुलाब

2/6
2. गुलाबी गुलाब

प्रशंसा, ग्रैटिट्यूड और सहानुभूति का प्रतीक होता है गुलाबी रंग का गुलाब. इसके भी गहरे और हल्के रंग के अलग मतलब होते हैं. जैसे गहरा गुलाबी ग्रैटिट्यूड को दर्शाता है और हल्के गुलाबी रंग का गुलाब कोमलता, सहानुभूति और खुशी का संकेत देता है.

3. सफेद गुलाब

3/6
3. सफेद गुलाब

सफेद गुलाब नई शुरुआत के साथ प्योरिटी और इनोसेंस को दर्शाता है. यह सच्चे प्यार, सम्मान और स्पिरिचुअलिटी का संकेत भी देता है. अगर आप किसी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत करने वाले हैं तो उन्हें सफेद गुलाब जरूर दें.

4. पीला गुलाब

4/6
4. पीला गुलाब

आमतौर पर पीला गुलाब दोस्ती, खुशी और खुशमिजाजी का प्रतीक माना जाता है. ये गुलाब दोस्ती के साथ सकारात्मकता को भी दर्शाता है. आप पीले गुलाब किसी को बधाई देने या दोस्त को मजबूत करने के लिए दे सकते हैं. 

5. नारंगी गुलाब

5/6
5. नारंगी गुलाब

ऑरेंज रंग का गुलाब उत्साह, एनर्जी और डिजायर का संकेत देता है. इसे किसी को ये बताने के लिए दिया जा सकता है कि आप उससे प्रभावित हैं और उनमें गहरी रुचि रखते हैं और उनकी लाइफ में खुशियां चाहते हैं. 

गुलाब का चुनाव करते समय याद रखें

6/6
गुलाब का चुनाव करते समय याद रखें

रंग के साथ-साथ फूल की संख्या भी मायने रखती है. एक गुलाब प्यार का इजहार कर सकता है, तो वहीं 12 गुलाब गहरे प्यार और समर्पण का संकेत देते हैं. फूलों की ताजगी का भी ध्यान रखें और पार्टनर को देते समय अपने दिल की बात कहें. सही रंग का गुलाब चुनने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने दिल की बात खुलकर कहें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़